India On America: पाकिस्तान की सेना के चीफ जनरल असीम मुनीर के अमेरिका के दौरे पर हैं. मुनीर ने दौरे के दौरान यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. इसको लेकर भारत ने चिंता जाहिर की है.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हां हमने मुनीर की मुलाकातों को लेकर रिपोर्ट देखी है. उन्होंने कहा, ''आतंकवाद और सीमा पार हमलों को पाकिस्तान के समर्थन को लेकर हमारी चिंताएं जगजाहिर हैं. हमें उम्मीद है कि अन्य देश भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को गंभीरता से लेंगे.’’


आए दिन आतंकवादी भारत के बॉर्डर एरिया से प्रवेश करके हमले करने की कोशिश करते हैं. जांच के दौरान आतंकियों का पाकिस्तान कनेक्शन मिलता है. इसको लेकर भारत सरकार कहती रही है कि जब तक आतंकियों के खिलाफ पाकिस्तान कार्रवाई नहीं करता तब तक बात होना संभव नहीं है.


पाकिस्तान जम्मू कश्मीर को लेकर भी अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर राग अलापता रहता है. इसको लेकर भारत हमेशा कहता रहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. 


असीम मुनीर ने किस-किस से मुलाकात की?
पाकिस्तानी सेना प्रमुख असीम मुनीर पिछले सप्ताह अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे. यात्रा के दौरान, मुनीर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा मंत्री (सेवानिवृत्त) जनरल लॉयड जे. ऑस्टिन, उप विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड, उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर और ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ के अध्यक्ष जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन सहित कई अधिकारियों से मुलाकात की.


मुनीर ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के साथ भी बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने फिलिस्तीन पर पाकिस्तान का रुख दोहराया. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) से मानवीय त्रासदी रोकने के लिए गाजा में हमलों पर तत्काल रोक को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होने का भी आग्रह किया.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- 'भारत के रुख में आया बदलाव', पन्नू की हत्या की साजिश मामले में जस्टिन ट्रूडो का दावा