नई दिल्ली: भारत में अब तक एक लाख से ज्यादा लोग जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. तीन हजार से ज्यादा लोग इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. लेकिन अच्छी बात ये है कि वायरस को नियंत्रण करने में भारत का रिकॉर्ड दुनिया में काफी बेहतर है. दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत की स्थिति भी काफी बेहतर है.


देश में अबतक कोरोना के मामले एक दिन में सबसे ज्यादा 18 मई को बढ़े हैं. इस दिन 5242 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए. एक दिन में सबसे ज्यादा 5 मई को 194 मौतें हुईं. एक दिन में सबसे ज्यादा 94,671 टेस्ट 13 मई को हुए.

कोरोना के खिलाफ भारत की तैयारी

  • अस्पतालों की संख्या- 740

  • आइसोलेशन बेड- 6.56 लाख

  • संक्रमित मरीजों के लिए बेड- 3.05 लाख

  • संदिग्ध मरीजों के लिए बेड- 3.51 लाख

  • ऑक्सीजन वाले बेड- 99492

  • ICU बेड- 34076


दुनिया में भारत की स्थिति बेहतर
कोरोना वायरस को लेकर भारत दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है. देश के कुल कोरोना मरीजों में 83% सिर्फ 6 राज्यों में हैं. बाकी के 27 राज्य और संघ शासित प्रदेशों में सिर्फ 17% मामले हैं. जबकि 4 राज्य पूर्णतया संक्रमण से मुक्त हैं.

कोरोना के नियंत्रण में भारत का रिकॉर्ड दुनिया में सबसे बेहतर है. कोरोना मरीजों की संख्या 100 से 100,000 तक पहुंचने में भारत अन्य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है. Right pointing backhand index दुनिया में प्रति एक लाख आबादी पर कोरोना से 4.1 लोगों की मौत हुई है. भारत में यह दर सिर्फ 0.2 है. Right pointing backhand index मामलों की पहचान कर उनके क्लिनिकल मैनेजमेंट में भारत पीछे नहीं है.

ये भी पढ़ें-
श्रमिक स्पेशल के अलावा 1 जून से हर रोज चलेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, जल्द शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ देशभर में आज भारतीय मजदूर संघ करेगा विरोध प्रदर्शन