नई दिल्ली: आप चाहे नया बिजनेस शुरू करें या अपने पुराने बिजनेस को बढ़ाएं, ऐसा मौका जरूर आया होगा जब आपको रिश्वत देनी पड़ी हो या कम से कम इसकी पेशकश की गई हो. वैसे बिजनेस में रिश्वत के रिस्क के मामले में भारत में कुछ सुधार हुआ है.


दुनिया के 194 देशों में ट्रेस द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक भारत 45 अंकों के साथ बिजनेस में रिश्वत के रिस्क के मामले में दुनिया में 77वें स्थान पर है. बता दें कि साल 2019 में भारत की रैंकिंग 78वीं थी. 'ट्रेस' के इस सर्वे के मुताबिक नॉर्थ कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिणी सूडान जैसे देश टॉप पर हैं जहां बिना रिश्वत दिए धंधा करना संभव ही नहीं है. वहीं न्यूजीलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड और स्वीडन जैसे देशों में बिजनेस करने में रिश्वतखोरी का रिस्क सबसे कम है. भारत के अलावा पेरू, जॉर्डन, कोलंबिया और मॉन्टेग्रो ने भी 45 अंक हासिल किए हैं.


बता दें कि यह सर्वे चार चीजों के आधार पर किया जाता है. पहला है बिजनेस का सरकार से संवाद कैसा है, दूसरा रिश्वतखोरी रोकने के लिए कानून, पारदर्शिता, अनुपालन कितना होता है. इस सर्वे में मीडिया के रोल का भी अध्धयन होता है. ट्रेस ने सबसे पहले 2014 में यह सर्वे छापा था. इसमें संयुक्त राष्ट्र, वर्लड बैंक, वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम जैसे संस्थानों का डाटा निकालकर अध्धयन किया जाता है.