भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 692 नए केस सामने आए हैं. यानी हर घंटे देश में कोविड के 28 नए केस मिल रहे हैं. वहीं, एक्टिव केस 4097 हो गए हैं. देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड से 6 लोगों की जान गई है, इनमें से दो महाराष्ट्र, एक-एक कर्नाटक, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल में हुई है. 


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना के 4,50,10,944 केस सामने आ चुके हैं. वहीं, 5,33,346  लोगों ने अपनी जान गंवाई है. वहीं, ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट JN.1 के अब तक 109 केस मिले हैं. इससे पहले बुधवार को दिल्ली में JN.1 का पहला केस मिला था. इससे पहले नोएडा में भी JN.1 का केस मिल चुका है. इसका पहला केस केरल में मिला था. देश में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि के बाद दिल्ली AIIM  ने अस्पतालों के लिए गाइडलाइन जारी की है. 


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को बताया था कि दिल्ली में JN.1 का पहला मामला सामने आया है. दरअसल, दिल्ली में तीन सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, और उनमें से एक में JN.1 की पुष्टि हुई, जबकि दो में ओमीक्रोन वैरिएंट मिला है. एक अधिकारी ने बताया कि 52 साल की महिला में JN.1 वैरिएंट की पुष्टि हुई है. महिला को तीन से चार हफ्ते पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महिला में कोरोना के हल्के लक्षण थे. उन्हें खांसी और सांस लेने में दिक्कत थी. हालांकि, महिला की तबीयत अब ठीक है, उन्हें अस्पताल से भी छुट्टी मिल चुकी है. 


कितना खतरनाक है JN.1 वैरिएंट? 


कोरोना का JN.1 वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक बताया जा रहा है तेजी अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है. हालांकि, अभी तक इस वैरिएंट से कोई गंभीर खतरा सामने नहीं आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 वैरिएंट को 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के तौर पर बताया है. WHO के मुताबिक, इससे जनता को कोई बड़ा खतरा नहीं है. इस वैरिएंट पर पहले से मौजूद वैक्सीन असरदार हैं. 


इससे पहले बुधवार को देश में कोरोना के 529 नए मामले सामने थे. इस दौरान 3 लोगों की मौत भी हुई थी. इनमें से दो ने कर्नाटक और एक ने गुजरात में जान गंवाई थी.