जम्मू: भारतीय सेना ने पाकिस्तान के आरोपों को साफ तौर पर नकार दिया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनसी) को चिठ्ठी लिखकर कहा था कि भारत ने एलओसी से कटीली तार (फैंस) हटा दी है और मिसाइल तैनात कर दी है जिससे भारतीय सेना के इरादे नेक नहीं लगते. इस पर दो टूक जवाब देते हुए आर्मी सूत्रों ने एबीपी न्यूज से कहा कि एलओसी से कोई बाड़ नहीं हटाई गई है लेकिन हां नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी जरूर हो रही है क्योंकि पाकिस्तान ने सुंदरबनी में बैट कार्रवाई का प्रयास किया था.


सेना का दावा है कि युद्धविराम उल्लंघन की आड़ में पाकिस्तान घुसपैठ कराने की कई नाकाम कोशिशें भी कर चुका है. भारतीय सेना के जम्मू के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट देविंदर आनंद का दावा है कि पाकिस्तान 1971 के युद्ध में मिली करारी हार के बाद भी सुधर नहीं रहा है. अगर इस साल के आंकड़ों की बात करें तो अब तक पाकिस्तानी सेना लाइन ऑफ कंट्रोल पर 2,300 से अधिक बार युद्धविराम का उल्लंघन कर चुकी है. इतना ही नहीं जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से अब तक पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल पर 1000 से अधिक बार गोलीबारी कर चुका है जो एक रिकॉर्ड है.


गौरतलब है कि भारतीय सेना ने 16 दिसंबर सोमवार को भारत-पाकिस्तान के 1971 में हुए युद्ध पर जीत का जश्न मनाया. सेना इस दिन को विजय दिवस के रूप में मनाती है. जम्मू में सेना ने इस युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. सेना का दावा है कि आज ही के दिन 1971 में भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने ना सिर्फ पाकिस्तान को इस युद्ध में हराया था बल्कि तब के पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल नियाजी को अपने 93,000 सैनिकों के साथ आत्मसमर्पण करने को मजबूर किया था.


सेना की माने तो पाकिस्तान ने इस साल इन युद्धविराम उल्लंघन की कोशिशों के बीच कई बार घुसपैठ करने की भी नाकाम कोशिशें की है. सेना का दावा है कि पाकिस्तान को भारतीय सेना ने सिर्फ सीमा पर गोलीबारी करने तक ही सीमित कर दिया है और इसके इलावा पाकिस्तान अपनी किसी भी नापाक साजिश में सफल नहीं हुआ है. सेना के मुताबिक सीमा पर पाकिस्तान की हर नापाक साजिश को करारा जवाब देने के लिए सेना मुस्तैद हैं.


प्रयागराज: नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, दस हज़ार से ज़्यादा लोगों के खिलाफ FIR दर्ज


येदुयरप्पा सरकार में मंत्री सीटी रवि की चेतावनी- ‘बहुसंख्यकों ने संयम खोया तो हो सकती है गोधरा जैसी स्थिति’