India-Palestine: भारत सरकार ने साल 2024-25 के लिए फिलिस्तीनी शरणार्थियों की मदद के लिए पहली किस्त जारी कर दी है. भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) को 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पहली किश्त जारी की है. गाजा में जारी प्रदर्शन के बीच भारत फिलिस्तीन को इस साल 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद करेगा.


पिछले साल भेजी गई थी मदद


भारत सरकार ने साल 2023-24 के लिए फिलिस्तीन को 35 मिलियन यूएस डॉलर की वित्तीय सहायता भेजी थी, जिसका इस्तेमाल शरणार्थियों के स्वास्थ्य देखभाल, राहत और सामाजिक सेवाओं के लिए किया गया था. हाल ही में न्यूयॉर्क में आयोजित यूएनआरडब्ल्यूए के एक सम्मेलन में भारत ने 2024-25 में फिलिस्तीन को मानवीय सहायता देने का ऐलान किया था. वित्तीय सहायता के लिए जो राशि दी जाती है वह सीधे फिलिस्तीन को न सौंपकर संयुक्त राष्ट्र की राहत और कार्य एजेंसी को सौंपा जाता है.


इस बीच गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (15 जुलाई) को कहा कि इजरायल-गाजा के बीच युद्ध में कम से कम 38,664 लोग मारे गए हैं.






भारत सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "भारत ने हमेशा बहुपक्षीय मंचों पर फिलिस्तीनी मुद्दे के लिए समर्थन जुटाने में सक्रिय भूमिका निभाई है. सुरक्षा परिषद के सदस्य के रूप में भारत ने बातचीत के माध्यम से अपना समर्थन जारी रखा है, ताकि इजरायल के साथ शांति बना रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन की ऐतिहासिक यात्रा की, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी. इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अक्टूबर 2015 में फिलिस्तीन का दौरा किया था (किसी भारतीय राष्ट्रपति की फिलिस्तीन की पहली यात्रा थी)."


ये भी पढ़ें : 'उम्मीद है CJI चंद्रचूड़ के रिटायरमेंट से पहले आ जाएगा फैसला', जानें किस मामले पर जयराम रमेश ने कही ये बात