Corona New Cases In India:  देश में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से लोगों को डराना शुरू कर दिया है. ओमिक्रोन के खतरे के बीच इसके मामले बढ़ रहे हैं. हालांकि, शनिवार के मुकाबले रविवार को कोरोना के नए मामलों में थोड़ी कमी आई है. आज कोरोना के 6 हजार 987 नए मामले सामने आए हैं जबकि 162 लोगों की मौत हुई है.


इसके बाद देश में कोरोना के कुल सक्रिय मरीजों की बढ़कर 76 हजार 766 हो गई है. जबकि, कोरोना से ठीक होने वाले की संख्या 3 करोड़ 42 लाख 30 हजार 354 हो गई है. इस महामारी के चलते अब तक देश में 4 लाख 79 हजार 682 लोगों ने अब तक अपनी जान गंवाई है. इस बीच सरकार की तरफ वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार बरकरार है. अब तक 141 करोड़ 30 लाख वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है. 


महाराष्ट्र के ठाणे में 203 नए मामले, एक और मरीज की मौत


महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 203 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,72,050 हो गई है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण और मौत के ये नए मामले शनिवार को सामने आए. वायरस के कारण एक और व्यक्ति की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 11,605 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि ठाणे में मृत्यु दर 2.03 प्रतिशत है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 1,39,139 हो गई और मृतक संख्या 3,309 है.


15-18 साल के किशोरों को लगेगी वैक्सीन


ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे और कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच पीएम मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि अगले साल 3 जनवरी से 15-18 साल की आयु के बीच के किशोरों के लिये वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. इसके, साथ ही उन्होंने कहा कि 10 जनवरी से स्वास्थ्य और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल की आयु से ऊपर के लोगों को चिकित्सकों की सलाह पर एहतियात के तौर पर टीकों की खुराक दिए जाने की शुरुआत की जाएगी. हालांकि उन्होंने ‘‘बूस्टर डोज’’ का जिक्र ना करते हुए, इसे ‘‘प्रीकॉशन डोज’’ (एहतियाती खुराक) का नाम दिया.


जल्द शुरू होगा डीएनए आधारित टीका


प्रधानमंत्री ने कहा कि नाक के जरिए दिए जाने वाले टीके और कोविड के खिलाफ दुनिया का पहला डीएनए आधारित टीका भी जल्द ही भारत में शुरू होगा. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह घोषणाएं की. पीएम मोदी ने क्रिसमस और नए साल के आगमन की तैयारियों के बीच देशवासियों से किसी भी प्रकार के अफवाह से बचने और कोरोना के नए स्वरूप ओमीक्रोन से सतर्क रहने की गुजारिश की.


प्रधानमंत्री ने यह रेखांकित किया कि वह क्रिसमस के अवसर पर देश के लोगों के साथ महत्वपूर्ण निर्णय साझा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं अब उनके लिए देश में टीकाकरण आरंभ होगा. वर्ष 2022 में तीन जनवरी को इसकी शुरुआत की जाएगी.’’