Good New For Indian as Cervical Cancer Vaccine Will Launch Today: भारत के लिए आज का दिन काफी खास होने वाला है. आज भारत के नाम एक और उपलब्धि दर्ज हो जाएगी. दरअसल, आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (क्यूएचपीवी) लॉन्च करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. इस बहुप्रतीक्षित वैक्सीन का लोकार्पण गुरुवार को केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जितेंद्र सिंह करेंगे. 


'भारत के लिए गर्व का पल'


नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ. एन. के. अरोड़ा ने कहा कि "मेड-इन-इंडिया वैक्सीन लॉन्च करना एक रोमांचक अनुभव है. यह सोचकर खुशी होती है कि हमारी बेटियां और पोती अब इस बहुप्रतीक्षित वैकेसीन को प्राप्त करने में सक्षम होंगी." उन्होंने आगे कहा, यह हम सब भारतीयों के लिए गर्व का पल होगा. इस टीके की लॉन्चिंग से अब यह भारत में भी आसानी से उपलब्ध होगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस वैक्सीन की लॉन्चिंग के बाद सरकार जल्द ही 9-14 साल की लड़कियों के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम चलाएगी. वह कहते हैं कि अगर ऐसा होता है तो ये काफी प्रभावी होगा. 


'लगभग खत्म हो जाएंगे कैंसर के मामले'


डॉ. अरोड़ा ने आगे कहा कि यह टीका सर्वाइकल कैंसर को रोकता है. 85 प्रतिशत से 90 प्रतिशत मामलों में सर्वाइकल कैंसर टीके के अभाव में बढ़ जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा. अगर हम इसे पहले से ही छोटे बच्चों और बेटियों को दें तो वे संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी और इसका नतीजा ये होगा कि शायद 30 साल बाद उन्हें सर्वाइकल कैंसर नहीं होगा. यह टीका भारत के साथ-साथ इसके पड़ोसी देशों के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है.  


ये भी पढ़ें


KCR Bihar Visit: केसीआर बोले- बिहार की धरती को नमन, CM नीतीश ने तेलंगाना की तारीफ करते हुए BJP को कोसा