नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर राज्य अब दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश में बंट गया है. इसी के साथ देश में अब राज्यों की संख्या घटकर 28 हो गई है और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या सात से बढ़कर 9 हो गई है. इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना आज से लागू हो गई है. इसके तहत अब जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म हो गया है.


बता दें कि सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटने की घोषणा पांच अगस्त को की थी. नए कानून के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पुडुचेरी की तरह ही विधानसभा होगी जबकि लद्दाख, चंडीगढ़ की तर्ज पर बिना विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश होगा.


पहली बार किसी राज्य को बनाया गया केंद्र शासित प्रदेश


ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राज्य को दो हिस्सों में तोड़कर केंद्र शासित प्रदेशों में बदल दिया गया है. दोनों राज्यों में नए उप राज्यपाल की नियुक्ति की गई है. आर के माथुर लेह के उपराज्यपाल बनाए गए हैं जबकि गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल बनाया गया है.


केंद्र शासित प्रदेश बनने के साथ ही जम्मू-कश्मीर की कानून-व्यवस्था और पुलिस पर केंद्र का सीधा नियंत्रण हो जाएगा जबकि भूमि वहां की निर्वाचित सरकार के अधीन होगी. लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार के सीधे नियंत्रण में रहेगा.


जम्मू-कश्मीरः राज्य का दर्जा खत्म, अस्तित्व में आए दो केंद्र शासित प्रदेश


पाकिस्तान पर अबकी बार, EU के सांसदों से प्रहार!