India On Bilawal Bhutto: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को लेकर दिए गए शर्मनाक बयान पर भारत ने जोरदार पलटवार किया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने बिलावल भुट्टो को पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवाद पर ध्यान देने की नसीहत दी है. बीजेपी (BJP) की ओर से भी बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) को करारा जवाब दिया गया है. जानिए इस मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमला करने को लेकर शुक्रवार (16 दिसंबर) को निशाना साधा और कहा कि ये पाकिस्तान के लिए भी एक नया निम्न स्तर है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शायद 1971 के इस दिन को भूल गए, जो बंगालियों और हिंदुओं के खिलाफ पाकिस्तानी शासकों की ओर से किए गए नरसंहार का सीधा परिणाम था. पाकिस्तान को अपनी मानसिकता बदलने की जरूरत है नहीं तो वह अलग-थलग बना रहेगा.


2. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान के नेता बिलावल भुट्टो की न्यूयॉर्क में की गई टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अच्छा होता कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री अपनी कुंठा अपने देश में आतंकवादी संगठनों के मुख्य षड्यंत्रकर्ताओं पर निकालते, जिन्होंने आतंकवाद को देश की नीति का एक हिस्सा बना दिया है. आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों को प्रायोजित करने, पनाह देने और सक्रिय रूप से वित्त पोषण करने में पाकिस्तान की निर्विवाद भूमिका सवालों के घेरे में है.


3. अरिंदम बागची ने आगे कहा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो ओसामा बिन लादेन का एक शहीद के रूप में महिमामंडन करता है. पाकिस्तान लखवी, हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादियों को पनाह देता है. कोई अन्य देश संयुक्त राष्ट्र की ओर से घोषित 126 आतंकवादी और 27 आतंकी समूह होने को लेकर शेखी नहीं बघार सकता. 


4. बीजेपी शनिवार (17 दिसंबर) को पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के बयान के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी. बीजेपी के प्रदेश मुख्यालयों पर बिलावल भुट्टो का पुतला फूंका जाएगा.


5. बिलावल भुट्टो के बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को भी दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने भुट्टो की असंवेदनशील टिप्पणी के लिए माफी की भी मांग की. प्रदर्शनकारियों के हाथों में बीजेपी के झंडे और तख्तियां थीं, जिनमें से कुछ पर लिखा था, "पाकिस्तान औकात में आओ और माफी मांगो" और "पाकिस्तान होश में आओ." 


6. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भी पीएम मोदी के खिलाफ बिलावल भुट्टो की टिप्पणी पर पलटवार किया. उन्होंने कहा कि जहां तक आतंकवाद का संबंध है, पूरी दुनिया पाकिस्तान के रिकॉर्ड के बारे में जानती है. पाकिस्तान के आधे पढ़े-लिखे विदेश मंत्री के लिए यह बेहतर होता कि वह अपने देश के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेते कि पाकिस्तान कितनी बार एफएटीएफ की सूची में रहा है. 


7. मीनाक्षी लेखी ने कहा कि बिलावल भुट्टो को ये भी पता कर लेना चाहिए कि पाकिस्तान कितनी आतंकवादी घटनाओं में शामिल था. बिलावल भुट्टो के पूर्वजों ने दुनिया में आंतकवाद फैलाया है. उन्होंने कहा कि जहां दुनिया ने पाकिस्तान को पूरी तरह से अलग-थलग कर दिया है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का प्रभाव और भूमिका दुनिया भर में बढ़ रही है. पाकिस्तान से कुछ भी बेहतर की उम्मीद नहीं की जा सकती है क्योंकि ये वे लोग हैं जिन्होंने बलूचिस्तान में लोगों की हत्याएं की हैं.


8. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बयान को 'नापाक' और 'शर्मनाक' बताते हुए कहा कि 1971 में आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान की सेना को हराया था और उस करारी हार के बाद उसके नाना फूट-फूट कर रोए थे. ऐसा लगता है कि बिलावल भुट्टो शायद अब भी दर्द में हैं. पाकिस्तान ने हमेशा अपनी धरती का इस्तेमाल आतंकवादियों के प्रजनन, संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए किया है. 


9. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमेशा जम्मू-कश्मीर और देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश करता रहा है. मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ लगातार कड़ी कार्रवाई की है. अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने भी पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की थी. दुनिया पाकिस्तान की हरकतों और योजनाओं से वाकिफ है. दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए इस तरह का बयान दे रहे है.


10. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto) ने पीएम मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था. उन्होंने कहा था कि ओसामा बिन लादेन मर गया है, लेकिन गुजरात का कसाई अभी भी जीवित है. भुट्टो की ये टिप्पणी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में आतंकवाद को समर्थन देने को लेकर पाकिस्तान पर तीखा हमला करने के बाद आई थी. 


ये भी पढ़ें- 


Satyendar Jain Case: सत्येंद्र जैन पर लगाए आरोपों पर सुकेश चंद्रशेखर कायम, कमेटी के सामने किए कई और दावे