India Saudi Arabia Relation: भारत और सऊदी अरब (Saudi Arabia) के बीच रणनीतिक संबंधों के महत्व को रेखांकित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि दोनों देश आपस में सहयोग, साझा विकास, समृद्धि, स्थिरता, सुरक्षा और विकास का वादा करता है.


विदेश मंत्री जयशंकर सऊदी अरब के साथ भारत के संबंधों को और मजबूती देने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को सऊदी पहुंचे. विदेश मंत्री ने रविवार सुबह रियाद में ‘प्रिंस सऊद अल फैसल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक स्टडीज’ में राजनयिकों को संबोधित किया.






एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि आज सुबह रियाद में ‘प्रिंस सऊद अल फैसल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक स्टडीज’ में राजनयिकों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया कई समस्याओं का सामना कर रही है तब भारत-सऊदी के संबंध बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं. अपने दूसरे ट्वीट में जयशंकर ने कहा कि दोनों देश आपसी सहयोग, साझा विकास, समृद्धि, स्थिरता, सुरक्षा और विकास का वादा करते हैं.


क्या है इस यात्रा का उद्देश्य?
विदेश मंत्री के तौर पर जयशंकर की सऊदी अरब की यह पहली यात्रा है. यात्रा के दौरान, जयशंकर सऊदी अरब के अपने समकक्ष शहजादे फैसल बिन फरहान अल सऊद के साथ भारत-सऊदी अरब रणनीतिक भागीदारी परिषद के ढांचे के तहत स्थापित राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति (पीएसएससी) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. भारत और सऊदी अरब के बीच सदियों पुराने आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के साथ सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है.


'अच्छे व्यापारिक साझेदार हैं दोनों देश'
भारत के कच्चे तेल का 18 प्रतिशत से अधिक आयात सऊदी अरब से होता है. वित्त वर्ष 22 (अप्रैल-दिसंबर) के दौरान, द्विपक्षीय व्यापार का मूल्य 29.28 अरब डॉलर था. इस अवधि के दौरान, सऊदी अरब से भारत का आयात 22.65 अरब डॉलर का था और सऊदी अरब को निर्यात 6.63 अरब डॉलर का था.


रियाद में भारतीय दूतावास के अनुसार सऊदी अरब में लगभग 22 लाख भारतीय हैं जो यहां सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भी दोनों देशों का शीर्ष नेतृत्व निकट संपर्क में रहा.


Exclusive: 'मैं मुसलमानों का सबसे बड़ा हितैषी', abp न्यूज से बातचीत में बोले असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, पढ़िए पूरा इंटरव्यू


Parvat Prahar Exercise: लद्दाख में पैराशूट न खुलने से पैरा कमांडो की मौत, एक हफ्ते पहले भी हुआ था ऐसा ही हादसा