नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि देश में दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन होनी चाहिए. सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी के साथ कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए साझेदारी की है. एसआईआई ने वैक्सीन के 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने को लेकर गावि और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ गठजोड़ किया है.


अदार पूनावाला ने एक बयान में कहा, "हमारे पास इस साल के अंत तक वैक्सीन होनी चाहिए. हम ICMR के साथ साझेदारी में कुछ हजार मरीजों पर भारत में परीक्षण करेंगे." फर्म ने पहले कहा था कि पुणे और मुंबई में 4 से 5 हजार लोगों के बीच अगस्त के अंत तक परीक्षण किया जाएगा, जो दो महीने तक चलेगा.


वैक्सीन के एक खुराक की कीमत 225 रुपये होगी
कंपनी ने पहले बताया है कि एक खुराक की कीमत तीन डॉलर यानी करीब 225 रुपये निर्धारित की है. यह वित्तपोषण एस्ट्राजेनेका और नोवावैक्स के संभावित वैक्सीन के विनिर्माण में भी समर्थन प्रदान करेगा. इन दो कंपनियों के वैक्सीन अभी ट्रायल से गुजर रहे हैं.


बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अपने निवेश कोष के माध्यम से गावि को 15 करोड़ डॉलर का जोखिम-रहित धन मुहैया करायेगा, जिसका उपयोग संभावित टीकों के विनिर्माण में सीरम इंस्टीट्यूट का समर्थन करने और भविष्य में कम व मध्यम आय वाले देशों के लिए वैक्सीन की खरीद में किया जाएगा.


ये भी पढ़ें-
Corona: दुनियाभर में 24 घंटे में दो लाख से ज्यादा मामले बढ़े, ब्राजील में कम हुआ संक्रमण, ये हैं टॉप-10 संक्रमित देश
अमेरिका में कल आए 48 हजार नए कोरोना मामले, 537 लोगों की मौत, करीब 24 लाख एक्टिव केस