नई दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने आज सुबह तड़के पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकी ठिकाने पर भारी बमबारी की. ऑपरेशन 100 फीसदी कामयाब रहा और भारत ने पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी. भारतीय वायुसेना की इस एयर स्ट्राईक में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर के दो आतंकी भाई इब्राहिम अजहर, मौलाना तल्हा सैफ और साले यूसुफ सहित 325 आंतकी ढेर किए गए हैं. इस दौरान जैश के 25 टॉप कमांडर भी मारे गए. जानें सुबह से लेकर अबतक पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक से जुड़ी सभी बड़ी बातें.


सुबह 3.30 बजे IAF ने जैश के ठिकानों को तबाह किया


पुलवामा अटैक का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज ने सुबह 3.30 बजे पाकिस्तान के अंदर बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. यहां भारतीय वायुसेना ने 1000 किलो बम गिराए. बालाकोट पाकिस्तान के एबटाबाद के पास स्थिति है. एलओसी से बालाकोट की दूरी 88 किलोमीटर है. एबटाबाद वही इलाका है जहां ओसामा बिन लादेन छिपा था. भारतीय वायुसेना का इतना अंदर जाकर कार्रवाई करना बेहद सफल ऑपरेशन है.


पाकिस्तान पर एयर स्ट्राईक में मारे गए 300 से ज्यादा आतंकी


21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इसमें जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन के कैंप तबाह हुए हैं. बड़ी जानकारी के मुताबिक कुल 250 से 300 आतंकी मारे गए. इसके साथ ही भारतीय वायुसेना ने जैश के क्ट्रोल रूम अल्फा-3 को भी भी नेस्तानाबूत कर दिया गया है. मुजफ्फराबाद में सुबह 3.48 बजे से 3.55 बजे तक और चकोटी में सुबह 3.58 बजे से 4.04 बजे तक स्ट्राइक की गई. भारतीय सेना की इस कार्रवाई को पूरी तरह से गुप्त रखा गया था. किसी को भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी. इस पूरी कार्रवाई की कमांड भारतीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अपने हाथ में ले रखी थी.


भारत में और कई हमले करने की फिराक में था जैश


विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान पर भारतीय वायुसेना के एक्शन की पुष्टि की और बताया कि ये एयर स्ट्राइक पाकिस्तान के बालाकोट में किया गया. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, ''बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों, ट्रेनर्स और सीनियर कमांडर्स सहित और कई जहादियों के ग्रुप को खत्म कर दिया गया है. ये कैंप मौलाना युसूफ अजहर हेड कर रहा था जो जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अज़हर का रिश्तेदार है. ये स्ट्राइक टारगेटे था. जहां पर ये हमला किया गया ये सिविलियन जगह से काफी दूर है.'' उन्होंने बताया, ''ऐसी खबरें मिली थीं कि देश पर और कई हमले होने वाले हैं. इंटेलिजेंस से जानकारी मिली के मुताबिक जैश ए मोहम्मद देश के कई हिस्सों में सुसाइड टेरर अटैक और फिदायीन हमले कराने के लिए जिहादियों को ट्रेनिंग दे रहा है. इसे देखते हुए ये स्ट्राइक जरुरी हो गया था.''


आतंकी ठिकाने नहीं हटाओगे, तो साफ कर देंगे- पीएमओ


भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई के बाद पीएमओ ने साफ शब्दों में पाकिस्तान से कहा है कि अगर तुम आतंकी ठिकानों को नहीं हटाओगे, तो हम साफ कर देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के एक्शन के तुरंत बाद कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग में वित्त मंत्री अरुण जटेली, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद रहीं.


पीएम मोदी ने की ऑपरेशन की निगरानी


जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से साउथ ब्लॉक में बने सिचुएशन रूम में पूरे ऑपरेशन की निगरानी की. सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री को पाकिस्तान से बदला लेने के लिए कई विकल्प दिए गए थे. एयर स्ट्राइक का पूरा प्लान खुद वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने बनाया था. इसके बाद सेना और वायुसेना ने एलओसी के आसपास हवाई सर्विलांस किया. इसके लिए ड्रोंस का इस्तेमाल किया गया. जिन कैंप को निशाना बनाया गया, उनकी पहचान 20-21 फरवरी के बीच ही कर ली गई थी. मुख्य हमले से पहले रिफ्यूलर टैंक ने ट्रालय उड़ान भरी थी. मुख्य हमले में वायुसेना ने लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया.


देश सुरक्षित हाथों में है- मोदी


वायुसेना की इस बड़ी कार्रवाई के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश सुरक्षित हाथों में है. राजस्थान के चुरू में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने 2014 के अपने नारे को दोहराया- मैं देश नही मिटने दूंगा. पीएम मोदी ने कहा, ''सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा. मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा. मेरा वचन है भारत मां को तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा. सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा.'' उन्होंने  देशवासियों से कहा कि आपका सम्मान आपकी सेवा मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.''


चीन ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने को कहा


पाकिस्तान पर भारतीय लड़ाकू विमानों के हमले के बाद चीन ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने का आह्वान किया और नई दिल्ली से आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई अंतरराष्ट्रीय सहयोग के जरिए जारी रखने को कहा. चीन ने कहा, ‘’भारत और पाकिस्तान दक्षिण एशिया में दो महत्वपूर्ण देश है. दोनों के बीच मधुर संबंध और सहयोग दोनों देशों के हित में है और दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए भी अहम है.''


इमरान खान ने भारत को दी पलटवार की धमकी


पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने भारत की इस जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान की सेना और जनता को हर हालात के लिए तैयार रहने को कहा है. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान की संसद में आज ‘सेम-सेम इमरान खान’ के नारे भी लगाए गए हैं. इसके बाद ही इमरान खान को मजबूरी में नेशनल सिक्योरिटी कमेटी की बैठक बुलाकर गीदड़भभकी देनी पड़ी कि वह समय आने पर भारत को जवाब देंगे. भारतीय हवाई हमले के कुछ घंटे के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की विशेष बैठक में प्रधानमंत्री इमरान खान ने सशस्त्र बलों और पाकिस्तान के लोगों से किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा.


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सीआईएस की बैठक की


भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सीआईएस की बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने उस जगह को लेकर पूरी जानकारी दी, जहां भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया. उन्होंने बताया कि इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद के 25 टॉप कमांडर मारे गए हैं. बालाकोट के इस ट्रेनिंग कैम्प में फायरिंग रेंज. बमों को टेस्ट करने की सुविधा, एयर कंडीशंड कमरे और बैरक सभी सुविधाओं से लैस थे. खास बात ये है कि स्विमिंग पूल जैसी सुविधाएं भी इस ट्रेनिंग कैम्प में मौजूद थीं. डोभाल ने जानकारी दी कि आईएसआई और पाक आर्मी की मदद से इस ट्रेनिंग कैंप को तैयार किया गया था.


यह भी पढ़ें-

कन्फ्यूजन दूर कीजिए: भारत ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर हवाई हमले किए, जानें बालाकोट कहां है, जहां हुई है स्ट्राइक

पुलवामा का बदला: राजस्थान के चुरू में पीएम मोदी का एलान- सौगंध खाता हूं, देश नहीं मिटने दूंगा

बालाकोट हमले के चश्मदीद ने कहा, लगा आसमान गरज रहा है या भूकंप आ रहा है

वायुसेना के अदम्य शौर्य पर बोले गिरिराज सिंह,- 'आज दुनिया ने देखा, हमने किस तरह आतंकवाद की कमर तोड़ी'

वीडियो देखें-