India Summons Pakistan Diplomat: भारतीय मछुआरे की हत्या के मामले में विदेश मंत्रालय ने सोमवार को पाकिस्तान उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया. इस दौरान हत्या पर कड़ा विरोध दर्ज कराया. आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी .


पाकिस्तानी नौवहन सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को अरब सागर में मछली पकड़ने वाली एक भारतीय नाव ‘जलपरी’ पर गोलीबारी की थी. इसमें एक भारतीय नागरिक श्रीधर रमेश चामरे (32) की मौत हो गई जबकि दिलीप सोलंकी (34) घायल हो गया.


एक सूत्र ने कहा, ‘‘पाकिस्तान उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को आज विदेश मंत्रालय ने तलब किया और पाक की ओर से भारतीय मछुआरों पर अकारण गोलीबारी की घटना पर कड़ा विरोध दर्ज कराया .’’


उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने मछली पकड़ने वाली भारतीय नौका पर गोलीबारी करने के लिये पाकिस्तानी एजेंसी की इस कार्रवाई की निंदा की.


उन्होंने बताया, ‘‘यह दोहराया गया कि पाकिस्तान में अधिकारी मछुआरों के मुद्दे को मानवीय और आजीविका के मामले के रूप में देखते हैं. पाकिस्तान सरकार को भी इस घटना की जांच करने और अपने बलों को अकारण गोलीबारी के ऐसे कृत्यों से बचने के निर्देश देने के लिए कहा गया है.''


इस बीच गुजरात पुलिस ने पाकिस्तानी समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) के 10 कर्मियों पर हत्या और हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है. पोरबंदर के प्रभारी एसपी जेसी कोठिया ने कहा कि जलपरी नाव 25 अक्टूबर को ओखा बंदरगाह से मछली पकड़ने के लिए रवाना हुई थी और शिकायतकर्ता के अनुसार, 2 छोटी नावें पाक से आईं और फायरिंग शुरू कर दी. जिससे 6 मछुआरों में से 1 की मौत हो गई. नवीबंदर पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 302 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.


Tehreek-E-Labbaik: पाकिस्तान ने चरमपंथी समूह टीएलपी पर से हटाया प्रतिबंध, प्रधानमंत्री इमरान खान ने दी मंजूरी