Covid 19 Situation in Afghanistan: भारत सरकार, कोरोना महामारी के मुश्किल दौर के बीच जहां देश में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त कर रही है, वहीं अन्य देशों को भी मदद मुहैया करा रही है. मानवीय सहायता के रूप में भारत ने आज अफगानिस्तान को दो टन जरूरी जीवन रक्षक दवाओं से लैस चिकित्सकीय सहायता के तीसरे बैच की सप्लाई भेजी है. विदेश मंत्रालय के जारी किए गए बयान के मुताबिक भारत से की गई इस मदद को इंदिरा गांधी अस्पताल काबुल को हैंडोवर कर दिया गया है. 


भारत ने इससे पहले अफगानिस्तान को COVID-19 वैक्सीन की 5 लाख डोज दी थीं. एंटी कोरोना कोवैक्सीन (Covaxin) की 5,00,000 डोज वाली मानवीय सहायता की खेप काबुल भेजी गई थी. कोवैक्सीन की 5 लाख खुराक वाली खेप को इंदिरा गांधी अस्पताल काबुल को सौंप दिया गया. भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से ये जानकारी दी गई थी.






 


ये भी पढ़ें- PM Modi ने किया कोलकाता के कैंसर इंस्टीट्यूट कैंपस का उद्घाटन, बोले- 5 दिन में रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ वैक्सीनेशन


कोरोना महामारी के बीच अफगानिस्तान संकटों का सामना कर रहा है. भारत सरकार लगातार कह रही है कि वो अफगानिस्तान (Afghanistan) को मानवीय सहायता (Humanitarian Assistance) उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने साफ किया है कि मानवीय सहायता के तहत अफगानिस्‍तान को कोविड-19 वैक्‍सीन की 10 लाख डोज दी जानी हैं.


खाद्यान्न की सप्लाई करेगा भारत


इसके अलावा भारत सरकार ने अफगानिस्तान के नागरिकों को मदद के तौर पर खाद्यान्न की भी सप्लाई सुनिश्चत कर रहा है. दिसंबर की शुरुआत में भारत ने WHO के जरिए अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा मदद दी थी. 


ये भी पढ़ें- Kashmir Encounter: कश्मीर में 10 दिनों में सुरक्षाबलों ने ढ़ेर किये 18 आतंकी, जानिए किस संगठन के हैं ये आतंकी और कहां से रखते हैं ताल्लुक