नई दिल्लीः भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी हुई रोक को अगले एक महीने के लिए बढ़ा दिया है. अनलॉक 3 में कई सेवाओं में छूट तो मिली है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात अभी भी बंद है. इससे पहले इस पर 31 जुलाई तक रोक लगी थी, जो अब बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी गई है. उड्डयन नियामक संस्था डीजीसीए ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.


मालवाहक सेवाओं पर नहीं कोई रोक

डीजीसीए ने केंद्र सरकार के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए अपने बयान में कहा, “केंद्र सरकार ने भारत के लिए और भारत से नियत अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवा को 31 अगस्त रात 23:59 तक स्थगित कर दी है.”

हालांकि, ये रोक सिर्फ यात्री उड़ानों पर लागू रहेगी, जबकि मालवाहक विमान (कार्गो सर्विस) जारी रहेंगी. इसके अलावा केंद्र सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत चल रही उड़ानें और डीजीसीए से इजाजत लेने वाली विशेष उड़ानें जारी रहेंगी.

मार्च में लगाई गई थी रोक

देश में मार्च में शुरू हुए लॉकडाउन से कुछ दिन पहले ही हवाई यातायात पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी. उसके बाद से ही ये रोक लगातार जारी है. हालांकि इस दौरान केंद्र सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए मई की शुरुआत में वंदे भारत मिशन चलाया था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का इस्तेमाल किया गया था.

वहीं मई के अंतिम सप्ताह में केंद्र सरकार ने कुछ रूट पर घरेलू उड़ानों को शुरू किया था, जिसके बाद से ये सेवा लगातार जारी है.

ये भी पढ़ें

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के मामले 70 हजार के पार, अबतक 1581 लोगों की मौत

EXCLUSIVE: सुशांत सिंह राजपूत मामले पर सीएम ठाकरे बोले- मुंबई पुलिस केस सुलझाने में सक्षम, जो भी दोषी होगा उसे बख्शेंगे नहीं