Indian Economy: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास कर रही है. 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी (Third Largest Economy) बन जाएगा. 


दरअसल, विदेश मंत्री ने तुगलक पत्रिका की 53वीं वर्षगांठ के अवसर पर अयोजित कार्यक्रम में कई मुद्दों पर बात की. उन्होंने भारत की आर्थिक स्थिति, विदेश नीति, भारत ने किस तरह कोरोना महामारी का सामना किया, विकासशील देशों के साथ भारत के सहयोग और एलएसी पर चीन के अतिक्रमण का भारत किस तरह सामना कर रहा है, इन मुद्दों पर अपनी राय रखी. 


'सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार' 


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि भारत का विकास आर्थिक मामलों में दिखाई देता है. वर्तमान में, भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और इस दशक के अंत तक या जल्द ही भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 


'प्रभावशाली आवाज के रूप में उभर रहा भारत'


उन्होंने कहा कि भारत एक प्रभावशाली आवाज के रूप में उभर रहा है. भारत के विचार और पहल को हर दुनियाभर में महत्व दिया जाता है. इसका पता इस बात से भी चलता है कि भारत के कहने पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 2023 को मोटे अनाज का अंतरराष्ट्रीय वर्ष घोषित किया है. 


'भारत मजबूती से हर मुश्किल का सामना करता है'


विदेश मंत्री ने कहा कि भारत ने चीन को मजबूती से जवाब दिया है. कोरोना महामारी के बावजूद मई 2020 में सीमा पर यथास्थिति बदलने की चीन की कोशिश पर भारत की जवाबी प्रतिक्रिया दृढ़ और मजबूत थी. सीमा पर तैनात भारतीय बल सबसे कठोर मौसम का सामना कर रहे हैं. दुनिया ने देखा है कि भारत मजबूती से हर मुश्किल का सामना करता है. 


ये भी पढ़ें: 


मकर संक्राति पर Jio की 5G सर्विस से जुड़े बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़, CM बघेल बोले- शिक्षा, स्वास्थ्य और कारोबार को मिलेगा बढ़ावा