India Pakistan Flood: मानसून (Monsoon) जनित बारिश के कारण भारत (India) के कई हिस्से अब भी बाढ़ (Flood) से जूझ रहे हैं तो वहीं, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में भी पानी तबाही मचा रहा है. पाकिस्तान पहले से आर्थिक तंगी (Pakistan Economic Crisis) की मार झेल रहा है और बाढ़ ने उसकी हालत और भी पस्त कर दी है. पाकिस्तान में रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजों के साथ-साथ खाद्य पदार्थ और सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. 


रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में बाढ़ के कारण अब तक करीब 1200 लोग जान गंवा चुके हैं. बदतर हालात के बीच पाकिस्तान भारत के साथ फिर से व्यापार शुरू करने के लिए विचार बना रहा है, उसके वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल इस बारे में घोषणा कर चुके हैं. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी भी पाकिस्तान के हालात पर दुख जता चुके हैं, जिसके लिए उनके पाक समकक्ष शहबाज शरीफ ने शुक्रिया कहा है. 


राजस्थान में भारी बारिश


भारत में बाढ़ की स्थिति की बात करें तो यूपी, एमपी, राजस्थान, बिहार, झारखंड और दक्षिण भारत के कई इलाके बारिश की मार से जूझ रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून अभी सक्रिय है और देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. 


राजस्थान के बांसवाड़ा में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. यहां के जहांपुरा गांव के पास रपटा पर बनी पुलिया पानी में डूब गई. एक शख्स की बाइक पानी में बह गई. उदयपुर में भी तेज बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ाई.


एमपी में फिर आसमान से बरस रही आफत


मध्य प्रदेश में बाढ़ से लोग उबरे भी नहीं थे कि बारिश ने फिर से मुसीबत बढ़ा दी है. रतलाम से लेकर बडवानी तक जलभराव हो गया है. बारिश की वजह से बडवानी के बाजार में जैसे सैलाब आ गया. भूतल में बनी दुकानों में पूरी तरह बारिश का पानी भर गया. बाजार में खड़ी गाड़ियां पानी में डूबी नजर आईं. एक हिस्से की सड़क पानी में बह गई. रतलाम में कनेरी मार्ग पर बना रपटा पुल पूरी तरह पानी में डूबा गया. 


यूपी में बाढ़


यूपी के वाराणसी में गंगा नदी का जलस्तर घटने लगा है लेकिन अब भी नमो घाट से लेकर अस्सी घाट तक हालात ठीक नहीं हैं. निचले इलाकों में पानी भरा है. पानी के कारण दाह संस्कार करने वालों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. शवों का अंतिम संस्कार घाट से काफी दूर गलियों में किया जा रहा है. बाढ़ का पानी घाट किनारे बने रिहायशी इलाकों की कई गलियों में भी आ गया. गलियों में भी नाव चलीं. 


बिहार में यह समस्या


बिहार के मुजफ्फरपुर के मोतीपुर इलाके में तिरहुत नहर का तटबंध टूटने से निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया. देर रात कई गांवों में पानी घुस गया. देर न करते हुए प्रशासन तटबंध की मरम्मत के काम में जुट गया. वहीं, बक्सर में गंगा नदी अब भी खतरे के निशान से करीब 32 सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं और निचले इलाकों में पानी भरा हुआ है.


झारखंड के हालात


झारखंड के दुमका में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कों पर तीन-चार फीट तक पानी भर गया. यहां के बख्शीबांध मोहल्ले में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया.


दक्षिण भारत के कई इलाके जलमग्न


दक्षिण भारत में कर्नाटक से लेकर तमिलनाडु तक बारिश कहर बरपा रही है. कई इलाकों में सड़कें पानी से लबालब हो गईं और गाड़ियां डूबी नजर आईं. गुरुवार को बेगलुरु का सरजपुर रोड इलाका बारिश के कारण जलमग्न हो गया. प्रशासन को जगह-जगह पंप लगाकर पानी निकालने का काम शुरू करना पड़ा. 


तमिलनाडु के मदुरै में बारिश की वजह से बांध लबालब हो गए हैं, जिसकी वजह से पानी छोड़ा जाने लगा है. वैगई बांध से सात हजार क्यूबिक फीट पानी छोड़े जाने से निचले इलाकों में पानी भरने का खतरा है. प्रशासन ने नदी किनारे बसे लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है, साथ ही राहत-बचाव के लिए टीम को लगाया है.


ये भी पढ़ें


India Weather: तमिलनाडु से केरल तक आज भी बरसेंगे बादल, दिल्ली-यूपी में उमस से लोग रहेंगे परेशान, जानिए देशभर के मौसम का हाल


30 फाइटर जेट तैनाती की क्षमता, खतरनाक हथियारों से लैस... समुद्र में तैरता किला है INS Vikrant, जानें खासियत