India TV-CNX Poll Survey: 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद से देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस बीते 9 सालों से सत्ता का वनवास भोग रही है. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं जिसको लेकर सभी दल अभी से ही तैयारियों में जुट गये हैं. लोकसभा में किस पार्टी का कैसा प्रदर्शन रहेगा इसको लेकर इंडिया टुडे-सीएनएक्स ने एक सर्वे किया है.


इस सर्वे में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि अगर अभी चुनाव होते हैं तो देश में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. जिसके मुताबिक अगर अभी चुनाव होते हैं तो विपक्षी गठबंधन इंडिया को 543 में से कुल 175 लोकसभा सीटें मिलने का अनुमान है. 


इन सीटों में से कांग्रेस को कुल 66 सीटें मिल सकती हैं जिससे वह देश का सबसे बड़ा विपक्षी दल बन जाएगी. इसके अलावा 66 सीटें जीतने पर वह कुल संसद सदस्यों की संख्या (543) के तय 10 प्रतिशत सांसदों के आंकड़े को पार कर जाएगी. जिससे सरकार को उसे विपक्ष दल का दर्जा देना ही होगा. 


क्या कहते हैं सर्वे के आंकड़े?
इंडिया टीवी-सीएनएक्स के इस सर्वे में कहा गया है कि आगामी चुनाव में बीजेपी के सांसदों की संख्या घटकर 318 से 303 से 290 के बीच आने का अनुमान है. वहीं इस सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी लोकसभा में कुल 29 सीटें जीतकर सदन में तीसरे सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. वहीं, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी आंध्र प्रदेश में 18 सीटें जीतकर लोकसभआ में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. हालांकि 2019 लोकसभा चुनाव में वाईएसआर ने राज्य में कुल 22 सीटें जीती थी. 


उद्धव ठाकरे और अरविंद केजरीवाल को मिल सकता है फायदा
वहीं उद्धव बाला साहेब ठाकरे की शिवसेना को भी इस सर्वे में मजबूती मिलती दिखाई दे रही है. अगर अभी चुनाव होता है तो यूबीटी महाराष्ट्र में 11 सीटें तक जीत सकती है तो वहीं अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली-पंजाब में 10 लोकसभा सीटें जीत सकते हैं. 


पीएम मोदी से पहले ही पुणे पहुंच गए शरद पवार, कांग्रेस मांगती रही मिलने का वक्त!