Lok Sabha Election Survey: आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुकाबले के लिए एकजुट होकर तैयार किया गया 26 विपक्षी दलों का गठबंधन INDIA 2024 की तैयारियों में जुटा है. पटना और बेंगलुरु में बैठक के बाद अब तीसरी बैठक की चर्चाएं भी तेज होने लगी हैं. आम चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने की रणनीति बनाने के मकसद की जा रही इन बैठकों को लेकर सियासी माहौल भी गरमाता जा रहा है. इस बीच इंडिया टीवी-सीएनएक्स पॉल ने चुनाव को लेकर जनता का मूड जानने के लिए सर्वे किया.


देशभर की 543 लोकसभा सीटों पर यह सर्वे किया गया, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, INDIA में शामिल सभी विपक्षी दलों की सीटें मिलाकर भी गठबंधन बीजेपी को हरा नहीं पाएगा. सर्वे में कहा गया कि बीजेपी के मुकाबले INDIA के पास ज्यादा सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं.


विपक्षी गठबंधन और बीजेपी में होगा इतनी सीटों का फासला
आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार बीजेपी 543 में से 290 सीटें जीत सकती है, जबकि विपक्षी गठबंधन INDIA सिर्फ 175 पर ही सिमटता दिख रहा है. वहीं, बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक गठबंधन को 318 सीटों पर जीत मिल सकती है. हालांकि, पिछले 2 लोकसभा चुनाव की तुलना में यह आंकड़ा कम है. एनडीए को 2019 में 353 और 2014 में 336 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं, बीजेपी ने 2019 में 303 और 2014 में 282 सीटों पर जीत का परचम लहराया था.


सर्वे के मुताबिक, INDIA का प्रदर्शन सुधरा
अगर सर्वे के आंकड़े सच साबित होते हैं तो पिछले चुनावों की तुलना में विपक्ष का प्रदर्शन बेहतर होगा. 2019 में यूपीए ने 90 सीटें जीतीं और 2014 में सिर्फ 60 सीटों पर ही जीत हासिल की थी. वहीं,  कांग्रेस के पास 2019 में 50 और 2014 में 44 सीटें आई थीं. 


सर्वे के मुताबिक, एनडीए को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात में बंपर सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं, INDIA केरल, पंजाब, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है.


यह भी पढ़ें:
India Tv CNX Survey: बंगाल में अमित शाह की भविष्यवाणी होगी सच? सर्वे के आंकड़े दे रहे क्या संकेत