India-US Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान एक बड़ा सौदा हुआ है, जिसके तहत अमेरिकी कंपनी जीई एयरोस्पेस भारत में हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) के साथ मिलकर फाइटर जेट का इंजन बनाएगी. डील के तहत भारत में एफ 414 जेट इंजन का निर्माण होगा. इस डील के बाद चीन टेंशन में आ गया है. भारत-अमेरिका में बढ़ती नजदीकी को लेकर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में लेख भी लिखा गया, जिसमें भारत को अमेरिका से दूर रहने की चेतावनी दी गई. चीन का ये डर कितना सही है आइए जानते हैं. क्या भारत-अमेरिका के रिश्ते चीन को ध्यान में रखकर विकसित हो रहे हैं.


हिंदुस्तान टाइम्स ने विदेश विभाग के एक पूर्व अधिकारी के हवाले से लिखा है कि भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते संबंधों का चीन से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन बीजिंग ये दिखाने की कोशिश कर रहा है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंध सीमापार पड़ोसी को निशाना बनाने के लिए बनाए गए हैं.


अमेरिका में पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत


एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि भारत ने अमेरिका के साथ 1990 में आर्थिक सुधार किए और पिछले दो दशक में द्विपक्षीय रिश्तों और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के बाद अब रक्षा क्षेत्र में सहयोग की तरफ कदम बढ़ाएं हैं.


दरअसर, हाल ही में पीएम मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनका जिस तरह से स्वागत किया, उससे चीन को सबसे ज्यादा जलन हुई है. सिर्फ जेट इंजन डील ही नहीं, भारत ने अमेरिका के साथ एमक्यू-9बी ड्रोन को लेकर भी समझौता किया है, जिसके बाद भारत के पास दुनिया का सबसे खतरनाक ड्रोन होगा. इस ड्रोन के आने से भारत जमीनी सीमा के साथ ही समुद्र में भी चीन पर निगरानी रख सकेगा. ये डील भी चीन की आंखों में चुभ रही है. 


ड्रोन डील भी है वजह


प्रीडेटर ड्रोन के आने के बाद से भारत और चीन के बीच बने सैन्य अंसतुलन में काफी हद तक खत्म होगा. हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस और निशाना लगाने में बेहद सटीक ये ड्रोन गेम चेंजर साबित होगा और चीन के उस सशस्त्र ड्रोन का मुकाबला करेगा जो उसने पाकिस्तान को दिया है. चीन ये बात बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है और यही वजह है कि उसने भारत और अमेरिका के रिश्तों को लेकर प्रोपेगेंडा फैलाना शुरू कर दिया है.


यह भी पढ़ें


Barack Obama Row: 'मोदी सरकार के मंत्री चीन का नाम नहीं लेते', ओबामा विवाद पर बोले ओवैसी, मणिपुर और चीन के बहाने बीजेपी को घेरा