भोपाल: केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने मध्य प्रदेश के शहीद एक सपूत के सर्वोच्च बलिदान को भी याद किया. उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से शांति का पक्षधर रहा है और शांति चाहता है. मगर अनुचित छेड़छाड़ किया जाना भारत ठीक नहीं समझता.


पत्र सूचना कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि देश एकजुट है और सैनिकों के साथ है. जावडेकर ने बताया कि चीन की हरकत पर प्रधानमंत्री ने बहुत साफ शब्दों में देश का इरादा स्पष्ट कर दिया है. भारत ने इस घटना को बहुत ही गंभीरता से लिया है.


आपको बता दें 15-16 जून को पूर्वी लद्दाख के गैलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. जिसके बाद भारतीय नागरिकों में चीन के प्रति गुस्सा देखा जा रहा है. लोग भारत में बिकने वाले चीनी सामान के बहिष्कार के लिए आंदोलन चला रहे हैं. राजनीतिक पार्टियां भी केंद्र सरकार से सवाल पूछ रही हैं और सैनिकों के प्रति अपनी संवेदना जता रही हैं.


राहुल गांधी ने भी सभी 20 शहीदों के परिवारों को चिट्ठी लिख संवेदना प्रकट किया है. कांग्रेस ने शहीदों के सम्मान में राहुल गांधी का जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. इस बारे में राहुल गांधी की इच्छा के मुताबिक सभी कार्यकर्ताओं को जानकारी दे दी गई है. राज्य इकाइयों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कार्यकर्ता आज शहीद जवानों के सम्मान में दो मिनट का मौन रखें.


चीन से टकराव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 24 जून को रूस में होने वाली विक्टरी-डे परेड में हो सकते हैं शामिल


फारूक अब्दुल्ला की भारत और चीन से अपील, कहा- युद्ध समाधान नहीं, संवाद के जरिए सैन्य तनाव कम करें