India Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में लगातार हो रही बरसात की वजह से जन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देशभर में 3 चक्रवाती सिस्टम इस समय एक्टिव है और समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ रही है. इसके प्रभाव के कारण की दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यो में आज भी झमाझम बारिश होने का अनुमान है. दूसरी तरफ झारखंड(Jharkhand), बिहार (Bihar) व पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना जताई गई है.


मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु (Tamil Nadu), पुडुचेरी और कराईकल में भी अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान है. जबकि तेलंगाना तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक व केरल में अगले चार दिन भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है. वहीं आईएमडी ने आंध्र प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर 9 सितंबर तक गरज के साथ बिजली गिरने और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


आज और कहां-कहां हो सकती है बारिश
भारत मौसम विभाग के मुताबिक आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुर में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है. ओडिशा राज्य में भी अगले 24 घंटों में भारी बारिश और गर्जन का अलर्ट जारी किया गया है साथ ही 23 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. इधर देश के पूर्वी हिस्से छत्तीसगढ़ में भी आज भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है.


आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज बारिश की संभावना नहीं है लेकिन दिन भर बादल छाए रहेंगे जिससे लोगों को तेज धूप से राहत मिलेगी. हालांकि उमस परेशानी बढ़ा सकती है. वहीं मौसम विभाग ने 7 और 8 सितंबर को दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. जबकि 9 और 10 सितंबर को गरज के साथ बारिश का अनुमान है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत तमाम जिलों में आज बारिश की संभावना नहीं है और मौसम आज साफ रहेगा. आईएमडी ने यूपी के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है. वहीं 9 और 10 सितंबर को गरज के साथ बरसात का अनुमान है. इसी के साथ बता दें कि आज राजधानी लखनऊ में तापमान 26 डिग्री और अधिकतमा तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है.


राजस्थान में आज कैसा रहेगा मौसम
राजस्थान की बात करें तो यहां आज लोगों को गर्मी से राहत मिलन की उम्मीद है. दरअसल मौसम विभाग ने 6 सितंबर से 9 सितंबर तक राज्य के 13 जिलों में गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के बारां, बूंदी झालावाड़ और कोटा में बारिश के साथ बिजली भी गिरने की आशंका है.


बिहार में कैसा रहेगा आज मौसम
आईएमडी ने बिहार राज्य में आज भी अच्छी बारिश की संभावना जताई है. वहीं अगले दो दिन यानी 7 और 8 सितंबर को राज्य में कई हिस्सों में छिट-पुट बारिश की संभावना है. हालांकि बिहार के कई जिलों में इस समय बाढ़ जैसे हालात हैं जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है.


ये भी पढ़ें
6 September History: आज ही के दिन ऑपरेशन जिब्राल्टर में भारत ने छुड़ाए थे पाक के 'छक्के', जानिए 6 सितंबर से जुड़ा रोचक इतिहास

KCR Challenges: बीजेपी के लिए एक और चुनौती लाए KCR, साल 2024 में पीएम मोदी को हराने के लिए दिया ये बड़ा ऑफर