India Weather Forecast: देश के कई हिस्से भारी बारिश का प्रकोप झेल रहे हैं. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं जिससे लोगों का जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक बरसात की संभावना है. तमिलनाडु से लेकर केरल, माहे और कर्नाटक सहित दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं.


IMD ने मौसम को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की हिदायत भी दी है. सितंबर के महीने में भारत के ज्यादातर हिस्सो में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना है. पूर्वी यूपी में मौसम विभाग ने तीन सितंबर तक के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून अब कमजोर पड़ चुका है और उमस ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है.


आज कहां-कहां बारिश का है अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक 2 सितंबर और 3 सितंबर को नागालैंड, मिजोरम अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बारिश की संभावना है. केरल माहे और लक्षदीप में भी आज बहुत तेज बरसात का अनुमान जताया गया है. तटीय और उत्तरी कर्नाटक में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इनके अलावा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना है.


दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
दिल्ली में उमस ने लोगों को पसीना-पसीना किया हुआ है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 4 सितंबर तक ऐसा ही मौसम रहेगा. इसके बाद 5 से 7 सितंबर तक दिल्ली में बारिश की संभावना है. दिल्ली में शुक्रवार यानी आज अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आज दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे.


बिहार में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
बिहार के कई हिस्सों मे पिछले कुछ दिनों से हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. आईएमडी के मुताबिक प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मासून सक्रिय है जिसके चलते 2 और 3 सितंबर को बारिश की संभावना है. तेज बरसात के साथ हवा चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है.  इसके बाद छिटपुट ही बारिश होगी.


मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ अब उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगी और इस वजह से कुछ दिनों तक जम्मू पूर्वी यूपी में लगातार बारिश का अनुमान है.


ये भी पढ़ें


GDP Growth Rate: SBI के अर्थशास्त्रियों ने 2022-23 के लिए आर्थिक वृद्धि दर को घटाकर 6.8% किया, बताया ये कारण


खतरनाक हथियारों से लैस समुद्र में तैरता किला है INS विक्रांत, जानें इसके सामने कहां टिकता है पाक-चीन