India Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) से लोगों का हाल बेहाल है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कई राज्यों में आज भी बारिश का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए देश के कुछ प्रदेशों में तेज बारिश की संभावना जताई है. अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश और बिहार (Bihar) के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है.


पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज और चमक के साथ तीन सितंबर तक बारिश के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भी बारिश की संभावना है.


देश में कहां-कहां हो सकती है तेज बारिश


अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में कुछ जगहों पर तेज बारिश की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


बिहार और झारखंड में कैसा रहेगा मौसम?


पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. एक सितंबर को दक्षिणी मध्य प्रदेश, जबकि 1 और 2 सितंबर को बिहार में बारिश का अनुमान है. 


कहां-कहां होगी हल्की बारिश?


जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है. ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश का आशंका जताई गई है.


दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?


दिल्ली (Delhi) में अगस्त में महज 41.6 मिमी बारिश (Rainfall) दर्ज की गई, जो कम से कम 14 सालों में सबसे कम बताई जा रही है. अगले पांच से छह दिनों तक राजधानी में बादल छाए रह सकते हैं, लेकिन बहुत अच्छी बारिश के संकेत नहीं हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक  ने कहा है कि उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून (Monsoon) गतिविधि अगले 4 दिनों तक मंद रहने की संभावना है. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे.


ये भी पढ़ें:


Delhi-NCR Weather Forecast Today: दिल्ली में बढ़ा गर्मी का प्रकोप, अगस्त में 14 सालो में सबसे कम हुई बारिश, जानिए वजह


हिंदुस्तान से पाकिस्तान तक तबाही मचा रहा सैलाब, यूपी और बिहार के कई जिलों में बाढ़ के हालात, पाकिस्तान में 1200 लोगों की गई जान