India Weather Update: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है. कई जगहों पर तेज बारिश (Heavy Rainfall) और बाढ़ (Flood) लोगों के लिए मुसीबत बन गई है. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल जैसे राज्यों में बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. उधर, देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों तक कई राज्यों में लगातार बारिश की संभावना जताई है. मध्य प्रदेश के भी कई जिलों में इन दिनों तेज बारिश हो रही है. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 


देश के कई राज्यों में भारी बारिश से आफत


देश के कई राज्यों में भारी बारिश कहर बनकर टूटी है. मध्य प्रदेश में हाहाकार मचा है. शहर के शहर डूब रहे हैं. प्रदेश के रतलाम में थोड़ी सी बारिश में हाहाकार मच गया. मंदिर, सड़क सबकुछ पानी में समा गया. भारी बारिश के बीच लहरों ने रौद्र रूप धारण कर लिया और केदारेश्वर मंदिर में सैलाब आ गया. पूरे रतलाम शहर में बारिश का तांडव देखने को मिला. यहां ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुल गई. रतलाम शहर का हर गली चौराहा पानी से लबालब नजर आया. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का भी बुरा हाल है. बारिश की वजह से कई जगहों पर जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है.


महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश से हाहाकार


महाराष्ट्र में आज भी भारी बारिश होने की संभावना है. पिछले दो दिन से महाराष्ट्र के कई जिलों में हाहाकार मचा है. बुधवार को महाराष्ट्र के रायगड के अलीबाग में उफनती लहरों के बीच एक नाव फंस गई. इस नाव पर कुल 10 मछुआरे सवार थे. रात भर ये लोग उफनती लहरों के बीच जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़त रहे. कोस्ट गार्ड के जवान देवदूत बनकर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया. मौसम खराब होने की वजह से कोस्ट गार्ड का हेलीकॉप्टर को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कत आई, लेकिन एक एक कर सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. बताया जा रहा है की नाव का इंजन फेल होने की वजह से मछुआरे उफनती लहरों के बीच फंस गए थे.  


महाराष्ट्र के चंद्रपुर में बारिश का रेड अलर्ट


महाराष्ट्र के चंद्रपुर में कई गांव पानी में डूब गए हैं. महाराष्ट्र से तेलंगाना को जोड़ने वाला हाइवे पानी में डूब गया है. वैन गंगा और वर्धा नदी पूरे उफान पर है. पूरा शहर जलमग्न हो चुका है. कई इलाकों में लोगों के घरों के बाहर पानी जमा हो गया. पानी इतना ज्यादा है कि लोगों के घरों में घुसने लगा. बताया जा रहा है कि एमपी में बारी बारिश का असर महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों पर देखा जा रहा है. SDRF के जवान राहत और बचाव में जुट गए हैं. मौसम विभाग ने चंद्रपुर में रेड अलर्ट जारी किया है


पहाड़ी राज्यों में भी बारिश से आफत


पहाड़ी प्रदेशों में भारी बारिश से मुश्किलें और बढ़ गई हैं. पिछले कई दिनों से जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में तेज बारिश हो रही है. कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं भी हुईं हैं. उत्तराखंड के देहरादून में आज भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग के मुताबिक आज देहरादून में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है.


दक्षिण भारत में भी आसामानी आफत


दक्षिण भारत में भी बारिश और बाढ़ से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है. कर्नाटक से लेकर केरल तक हाहाकार मचा है. कर्नाटक के बेलगावी में आसमानी आफत के आगे लोग बेबस और लाचार नजर आए. बारिश का पानी लोगों के घरों के बाहर जमा हो गया. केरल के कोच्चि (Kocchi) में बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन गए हैं.


झारखंड में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना


झारखंड (Jharkhand) में अगले कुछ दिनों तक बारिश (Rainfall) की संभावना जताई गई है. मौसम केंद्र रांची ने 16 अगस्त तक प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं, 13 अगस्त को प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भागों में और 14 अगस्त को राज्य के दक्षिणी, पश्चिमी मध्य भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना है. बिहार (Bihar) के कई हिस्सों में मौसम (Weather) सुहाना बना हुआ है. कई इलाकों में बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के अलावा छत्तीसगढ़ के अलग अलग इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.


ये भी पढ़ें:


Railway Update: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट! आज कुल 145 ट्रेनें कैंसिल, 8 ट्रेन डायवर्ट


Kolkata: स्विमसूट में फोटो पोस्ट करने पर महिला प्रोफेसर का लिया जबरन इस्तीफा, यूनिवर्सिटी ने 99 करोड़ का हर्जाना भी मांगा