India Weather Update: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) और बाढ़ (Flood) से लोगों की मुसीबत अभी भी बनी हुई है. पहाड़ से लेकर मैदान तक वाले प्रदेशों में बारिश आफत बनकर खड़ी है. महाराष्ट्र से लेकर बंगाल (West Bengal) तक भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर में बारिश से जलजमाव (Water Logging) की स्थिति से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. वहीं, उत्तराखंड में बारिश के साथ लैंडस्लाइड का खतरा है. मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश से लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है. 


उत्तराखंड के जोशीमठ में भारी लैंडस्लाइड हुआ है. मध्य प्रदेश में भारी बारिश कहर बनकर टूटी है. रविवार को खरगोन में भारी बारिश हुई. जिससे नदी में सैलाब आ गया और कई गाड़ियां नदी में बह गईं.


MP के कई इलाकों में बारिश से आफत


देश के कई इलाकों में बारिश से आफत बनी हुई है. मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में रविवार को हुई भारी बारिश के बाद काटकूट नदी में सैलाब आ गया. यहां 13 गाड़ियां नदी में डूब गईं. बताया जा रहा है कि इंदौर से आया कुछ परिवार बड़वाह इलाके में काटकूट नदी के किनारे पानी कम होने पर पिकनिक मना रहा था, तभी बारिश की वजह से अचानक नदी में सैलाब आ गया. नदी में अचानक आए सैलाब की वजह से लोग अपनी गाड़ियां और सामान छोड़कर भाग गए और गाड़ियां पानी में डूब गईं. इंदौर से आए परिवारों को मुश्किल में फंसा देखकर गांव वाले मदद के लिए आगे आए और ट्रैक्टर के सहारे रस्सी बांधकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. 


MP के रतलाम में भी भारी बारिश


मध्य प्रदेश के रतलाम में भी भारी बारिश देखने को मिली है. बारिश की वजह से लोगों के घरों और सरकारी इमारतों में पानी घुस गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. कई जगहों पर दो फीट तक पानी जमा है. रतलाम जिले के जावरा में थोड़ी सी बारिश में ही शहर जलमग्न हो गया. रतलामी गेट चौराहे लेकर जिला अस्पताल रोड तक बारिश का पानी जमा हो गया. यही नहीं घंटाघर से लेकर पुरानी धानी मंडी इलाका भी पानी में डूबा नजर आया. सड़क पर खड़ी गाड़ियां पानी में करीब करीब आधी डूबी नजर आईं. 
सड़क पर पानी भरने से आने जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.


राजस्थान में भी बारिश बनी आफत


राजस्थान के जोधपुर में बारिश ने एक बार फिर ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोलकर रख दी है. दो हफ्ते पहले जोधपुर में सैलाब का जो मंजर दिखा था रविवार रात एक बार फिर वैसी ही तस्वीरें देखने को मिली. जोधपुर की गलियों में पानी की तेज धार दिखी. जैसे ही गलियों में पानी का प्रवाह तेज होने लगा लोग अपनी दुकानें बंद कर गाड़ी लेकर निकल गए. कई जगह स्कूटी और बाइक पानी में डूबी नजर आईं. रेलवे स्टेशन के आसपास पानी भर गया, जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ी.


उत्तराखंड में बारिश से मुसीबत


उत्तराखंड में बारिश के साथ लैंडस्लाइड से लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है. प्रदेश में जोशीमठ में भारी लैंडस्लाइड हुआ है. बद्रीनाथ राजमार्ग पर हेलंग के पास बारिश के बाद अचानक पहाड़ी दरकने लगी. पहाड़ की चोटी से गिरे भारी भरकम पत्थर आपस में टकराकर चूर चूर हो गए और फिर जब जब मलबा जमीन से टकराया तो हर तरफ धुंध सा छा गया. जिस वक्त लैंडस्लाइड हुई उसी दौरान पुल से कुछ गाड़ियां भी गुजर रही थीं. राहत की बात ये रही कि इस लैंड्स्लाइड में कोई हताहत नहीं हुआ. उत्तराखंड में भारी बारिश से हरिद्वार में लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ा. महाकुंभ के दौरान बना रपटा पुल पानी में डूब गया और पंचपुरी गढ़मीरपुर से सुमन नगर जाने वाला सकड़ पानी में बह गई.


कर्नाटक में कई नदियां उफान पर


कर्नाटक के विभिन्न इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे खासतौर पर तुंगा और तुंगभद्र नदियों के किनारे बसे गांवों को खतरा पैदा हो गया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि जलसंग्रह क्षेत्र में भारी बारिश और विजयनगर में जल के तेज बहाव के बाद कम से कम एक लाख क्यूसेक पानी तुंगभद्र बांध से तुंगभद्र नदी में छोड़ा गया है.


बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी


बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में निम्न दबाव का क्षेत्र (Low Pressure) बनने के चलते कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताई गई है. तटीय जिलों में सोमवार से बारिश बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है और मछुआरों को समुद्र में जाने की सलाह दी गई है. प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. आज दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.


ये भी पढ़ें:


Indian Naval Ship Yard: पहली बार यूएस नेवल शिप मरम्मत के लिए पहुंचा भारत, रक्षा मंत्रालय ने कहा- ‘मेक इन इंडिया’ का है प्रभाव


Assam Flood: असम में सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में, यहां आसान नहीं जिंदगी, खाने के भी लाले, पढ़ें विशेष रिपोर्ट