India Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में ठंड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा गिर रहा है. लोगों को अब पहले से ज्यादा ठंड (Cold) का अहसास हो रहा है. कुछ हिस्सों में कोहरा (Fog) लोगों के लिए परेशानी बन रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सर्दी (Delhi Cold) का अहसास होने लगा है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. उधर, कश्मीर घाटी में लगातार पड़ रही ठंड के चलते डल झील के साथ-साथ पानी के कई स्रोत जम रहे हैं.


उत्तर भारत में जहां लगातार ठंड बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के राज्यों में आज भी बारिश का पूर्वानुमान है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार के कई हिस्सों में गुरुवार (8 दिसंबर) को बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल


दिल्ली-एनसीआर में ठंड का असर अब धीरे-धीरे दिख रहा है. हालांकि, अभी भी ठंड उतनी नहीं है जितनी दिसंबर के महीने में अक्सर होती है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बदलाव देखने को मिल सकता है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा. दिल्ली में 9 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है.


यूपी समेत कई हिस्सों में ठंड और कोहरा


उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा. लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है. कानपुर में भी पारे में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले एक दो दिनों में यूपी समेत हरियाणा, असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर के कई इलाकों में कोहरा छाने की संभावना है.


कश्मीर में भी भीषण ठंड


कश्मीर घाटी में लगातार पड़ रही भीषण ठंड के कारण डल झील के साथ साथ पानी के कई स्रोत जमने शुरू हो गए हैं. बुधवार को श्रीनगर की डल झील के कुछ हिस्सों में पानी की ऊपरी परत जमी दिखी. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम में तापमान माइनस 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके साथ ही श्रीनगर में तापमान माइनस 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के मुताबिक, 9 और 10 दिसंबर को जम्मू और कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है.


किन राज्यों में होगी बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज से 11 दिसंबर के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात होने की संभावना है. अगले दो दिनों तक तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार में कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान है.


पांच बड़े शहरों का तापमान (8 दिसंबर)


 शहर      न्यूनतम तापमान    अधिकतम तापमान


•दिल्ली      9.0                       25.0 


•मुंबई       21.0                     33.0


•बेंगलुरु    18.0                     27.0


•चेन्नई        23.0                    29.0 


•कोलकाता   16.0                   27.0 


ये भी पढ़ें:


Border Dispute: बेलगावी के पास बसों में तोड़फोड़, कर्नाटक से महाराष्ट्र के लिए बस सर्विसेज सस्पेंड