India Weather Forecast: अक्टूबर का महीना चल रहा है, लेकिन मानसून (Monsoon) की विदाई अभी तक नहीं हुई है. देश के कई हिस्सों में मानसून अभी सक्रिय है. मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोन 'नोरु' की वजह से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई में देरी होगी. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में सोमवार (3 अक्टूबर) को मौसम साफ रहेगा.


दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश (Rainfall) का सिलसिला जारी है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 6 अक्टूबर से फिर से झमाझम बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली-एनसीआर में मौसम


दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में पिछले 3-4 दिनों से लगातार मौसम सुहावना बना हुआ है. सोमवार (3 अक्टूबर) को भी मौसम साफ बना रहेगा. धूप में नरमी रहेगी और कुछ हिस्सों में बादल छाए रह सकते हैं. देश की राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना है. 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर के बीच हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच बना रह सकता है. इससे पहले रविवार (2 अक्टूबर) को दिल्ली में धूप खिली रही. 


कई राज्यों में होगी जमकर बरसात


देश के कई इलाकों में अगले कुछ दिनों में जमकर बरसात होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में 6 अक्टूबर से झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्रों में भी अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश होने की आशंका है. बारिश के साथ हवाएं भी चलेंगी, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.


मानसून की विदाई में देरी क्यों?


अक्टूबर के महीने में भी देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) एक्टिव रहने के पीछे मौसमी कारण है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक देश में हर साल मानसून करीब 25 सितंबर तक अलविदा हो जाता है, लेकिन इस बार मानसून की विदाई में कुछ देरी होगी. साइक्लोन (Cyclone) 'नोरू' के चलते बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण की वजह से देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी होगी. मौसमी प्रणाली की वजह से इस बार मानसून के 13 अक्टूबर तक बने रहने की संभावना है.


ये भी पढ़ें:


Taxi-Auto Price Hike: मुंबई में ऑटो-रिक्शा और टैक्सी का सफर हुआ महंगा, जानें कितना बढ़ा किराया


Bharat Jodo Yatra: होती रही बारिश, भीगते रहे राहुल गांधी, हजारों की भीड़ में बोले- हमें कोई नहीं रोक सकता