Heavy Rainfall in India: देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश (Heavy Rainfall) से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्य प्रदेश (MP) के कई हिस्सों में बारिश से लोगों का हाल बेहाल है. लगातार हो रही बारिश से नर्मदा नदी फिर उफान पर है. मुंबई (Mumbai) समेत कई इलाकों में हो रही बारिश से जलजमाव की स्थिति है. भारत के पूर्वी और पश्चिमी तट पर भी बारिश की संभावना जताई गई है. आज ओडिशा, महाराष्ट्र के कई हिस्सों तेज बारिश होगी. कोंकण और गोवा में भी बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है.


यूपी के लखनऊ के दिलकुशा इलाके में भारी बारिश के चलते एक मकान की दीवार गिर गई, जिससे 9 लोगों की मौत की खबर है. उन्नाव में भी बारिश के चलते हादसा हुआ है. मध्य प्रदेश के मंडला, रतलाम में बारिश और बाढ़ ने लोगों को दहशत में डाल दिया है. 


एमपी में नर्मदा नदी उफान पर


मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से लोगों का हाल बेहाल है. मंडला में ऊपरी इलाके में लगातार हो रही बारिश से नर्मदा नदी फिर उफान पर है. पानी बढ़ने के साथ ही छोटा पुल एक बार फिर डूब गया. नर्मदा का जलस्तर बढ़ा तो कन्हार, बुढनेर, बंजर, सुरपन नदी भी उफान पर आ गईं. कान्हा नेशनल पार्क जाने वाली सड़क पर पानी का कब्जा हो गया. कई गांव का जिला मुख्यालय से टूट गया. क्योंकि छोटे पुल के ऊपर दो फीट पानी बह रहा है. एमपी के उज्जैन में भारी बारिश के बाद शिप्रा नदी में उफान आ गया, जिसकी वजह से पास के इलाको में पानी भर गया है.


एमपी के कटनी, रतलाम में बारिश से बेहाल


मध्य प्रदेश के कटनी में भी बारिश से लोग काफी प्रभावित हुए हैं. खतरों के बीच कई छात्र नदी पार कर स्कूल जाते दिखे. बसाड़ी स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्र महानदी पार पढ़ने जाते हैं. इनके पास और कोई दूसरा रास्ता नहीं है और जो रास्ता है वो 15 किलोमीटर दूर है. रतलाम में भारी बारिश के बाद तालीदाना में पुलिया के ऊपर से पानी बहता दिखा. कई लोग जान जोखिम में डालकर पुल को पार करते दिखे. सैलाना तहसील में एक बुजुर्ग उफनते नाले के पानी में डूब गया, जिसे दो लड़कों ने जान पर खेलकर बचा लिया. 


महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश


महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई हिस्सों में बारिश से लोग बेहाल हैं. पिछले 12 घंटों में मुंबई में 35 मिमी से अधिक बारिश दर्ज हुई है. शहर में 37.71 मिमी, पूर्व उपनगर में 43.38 मिमी, पश्चिम उपनगर में 36.88 मिली बारिश हुई है. मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी है. कम दबाव का क्षेत्र गुजरात से महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है, इसलिए भारी बारिश का अनुमान है. मुंबई में पिछले 3 दिनों से येलो अलर्ट जारी है. पिछले दो दिन हल्की हल्की बारिश देखी गई. महाराष्ट्र में पालघर, मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, अहमदनगर, औरंगाबाद, बीड, परभणी, नांदेड़ और हिंगोली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है.


यूपी में गोविंद सागर बांध के 18 गेट खुले


यूपी के ललितपुर में जहां भारी बारिश के बाद राजघाट बांध के 18 गेट खोल दिए गए. बांध के गेट खुलते ही पानी फव्वारे की शक्ल में निकले और वहां कोहराम मच गया. बताया गया कि गोविंद सागर बांध के 18 गेट खोल कर 18 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. वहीं बांध के दरवाजे खुलते ही नदियों का जलस्तर बढ़ गया. जिसकी वजह से नदी में अचानक बाढ़ आ गई और इस बार में पांच लोग फंस गए. इसके बाद उन्हें निकालने के लिए देर रात तक तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला और फिर उन सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया.


लखनऊ और उन्नाव में 12 लोगों की मौत


यूपी में लखनऊ के दिलकुशा इलाके में भारी बारिश के चलते एक मकान की दीवार गिर गई, जिससे 9 लोगों की मौत की खबर है. इस हादसे में दो बच्चों की भी मौत की खबर है. उन्नाव में भी बारिश से बड़ा हादसा हुआ है, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि भारी बारिश से मिट्टी का एक कमरा ढह गया. कमरे के अंदर एक महिला अपने तीन बच्चों के साथ सो रही थी. हादसे में तीनों बच्चों की मौत हो गई है, जबकि मां घायल है. हादसे के बाद सीएम योगी ने सभी मृतकों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने का निर्देश दिया है.


दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना


दिल्ली और NCR में कल रात से हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन दिल्ली और आस पास के इलाके में बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना जताई है. 17 सितंबर यानी शनिवार से दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर थमने का अनुमान है, लेकिन इस दौरान भी आसमान में बादल छाए रह सकते हैं.


बिहार और झारखंड में भी बारिश


झारखंड (Jharkhand) के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ (Flood) से लोग परेशान हैं. राज्य के दुमका में बाढ़ से परेशान होकर महिलाओं ने प्रशासन के खिलाफ धरना दिया. मौसम केंद्र रांची ने आगामी 19 सितंबर तक राज्य के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश की संभावना जतायी है. 15 से 17 सितंबर तक राज्य के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. बिहार के कई हिस्सों में गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा समेत कुछ और हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.


ये भी पढ़ें:


Delhi-NCR Weather Forecast Today: दिल्ली में हल्की बारिश का दौर जारी, सामान्य से कम हुआ पारा, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम?


Project Cheetah: कल ग्वालियर में लैंड करेगा चीतों का विशेष विमान, कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी कराएंगे दो की एंट्री