India Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों गर्मी की मार से जूझ रहा है. दिल्ली के नजफगढ़ में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया है. हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक कल (24 मई) से मौसम में बदल देखने को मिलेगा. वहीं, उत्तर भारत के भी कई राज्यों में गर्मी का से थोड़ी राहत मिलते दिखेगी.


मौसम विभाग ने आज (23 मई) से असम और मेघालय में कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जतायी है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश समेत सिक्कम में भी बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है. 


पहाड़ी इलाकों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल


वहीं पहाड़ों पर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तराखंड के कई इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है. केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमहेश्वर, कार्तिक स्वामी सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में जोरदार बारिश हुई है. केदारनाथ धाम यात्रा में भी बारिश के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेशम में मौसम विभाग ने आज और कल दस जिलों के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है. यहां तेज हवाओं के साथ आंधी आने और ओले गिरने की आशंका है. 


उत्तर प्रदेश में 26 मई तक बारिश की बनी रहेगी संभावना


दरअसल पश्चिमी विक्षोभ के चलते हिमालयी क्षेत्र का मौसम बदला है. आज शाम से राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है तो दिल्ली समत उत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है जिससे गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 26 मई तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.


यह भी पढ़ें.


2000 Rupee Note: 'पीएम मोदी 2000 रुपये के नोट के पक्ष में नहीं थे, लेकिन...', नोटबंदी के समय प्रधानमंत्री के सचिव रहे नृपेंद्र मिश्रा का दावा