India Weather Update: गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक समेत कई राज्यों में बाढ़ (Flood) से हाहाकार है. भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. गुजरात के कई जिले भारी बारिश (Heavy Rainfall) के बाद बाढ़ की चपेट में हैं. आसमान से बरसती आफत से इंसान बेबस है. कहीं उफनती नदियां तांडव कर रही हैं तो कहीं मुसीबत की मुसलाधार बारिश में जीवन मुश्किल में है. गुजरात (Gujrat) के जूनागढ़, गिर, सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, द्वारकापोरबंदर, सूरत, तापी, नवसारी और वलसाड जैसे जिलों में लोगों का हाल बेहाल है. मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर चिखली तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है.


गुजरात के अंकलेश्वर में बाढ के पानी में सड़कें डूब गईं हैं. यहां सड़कों को ट्रैक्टर से पार करना कुछ लोगों की जान पर बन आया. दरअसल पिलुदरा गांव में बाढ़ आई तो गांव वालों ने रास्ता पार करने के लिए ट्रैक्टर का सहारा लिया. ट्रैक्टर असंतुलित होकर गहरे पानी में गिर गया. तीन लोगों को गांव वालों ने किसी तरह बचा लिया, जबकि इस हादसे में एक शख्स की मौत हो गई.


गुजरात के साबरकांठा में नदियां उफान पर


गुजरात के साबरकांठा में भारी बारिश के कारण सूखी नदियों में बाढ़ ने कोहराम मचा दिया. मौसम विभाग की माने तो फिलहाल गुजरात को भारी बारिश और बाढ़ से राहत मिलती नहीं दिख रही है. जूनागढ़, गिर, सोमनाथ, अमरेली और भावनगर के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया गया है यानी इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.जबकि द्वारका, पोरबंदर, सूरत, तापी, नवसारी और वलसाड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है.





मध्य प्रदेश में बारिश का कहर


वहीं, मध्य प्रदेश के कई इलाके भी भारी बारिश और बाढ़ की वजह से बेहाल हैं. सीहोर में तो तेज बारिश एक समारोह पर कहर बनकर टूटी. यहां तेज हवाओं के साथ हुई बारिश आफत बनकर बरसी, जिससे लोगों की जान सांसत में पड़ गई. दरअसल कुबेरेश्वर धाम में एक कार्यक्रम चल रहा था, जिसके लिए बड़ा पंडाल लगाया गया था, लेकिन भारी बारिश के आगे सब बर्बाद हो गया और पंडाल जमीन पर आ गिरा. हादसे में 14 लोग जख्मी हुई हैं जबकि एक महिला की जान चली गई. रतलाम में भारी बारिश से बुरा हाल है. सड़कें तालाब बन गईं हैं. प्रभावित इलाकों की बिजली काट दी गई ताकि कोई हादसा ना हो जाए.


महाराष्ट्र में कई नदियों का तांडव


महाराष्ट्र में भी भारी बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. कई नदियां रिहायशी इलाकों में घुसने को बेताब हैं. बाढ़ की वजह से राज्य में अब तक 97 लोगों की मौत हो चुकी है. अमरावती में एक इमारत धाराशायी हो गई. इससे पहले दुकान का कुछ हिस्सा धीरे धीरे टूटने लगा. और फिर कुछ देर बाद ही पूरी दुकान सड़क पर आ गिरी. वहीं, भारी बारिश के बाद नागपुर में एक होटल की छत का एक हिस्सा वहां के कर्मचारियों पर गिर पड़ा. मुंबई में बीती रात रुक रुक कर बारिश हुई. बारिश की रफ्तार में कमी की वजह से कई इलाकों में राहत देखने को मिली. मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी है. हालांकि पालघर जिले में रेड अलर्ट है.


कर्नाटक में बाढ़ से हाल बेहाल


कर्नाटक (Karnataka Weather) में भी भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश (Heavy Rainfall) के कारण अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) बाढ़ से प्रभावित इलाकों (Flood Affected Area) पर नजर बनाए हुए हैं. सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए हैं. यहां बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.



ये भी पढ़ें:


Maharashtra: भारी बारिश से महाराष्ट्र में उफान पर नदियां, मछली पकड़ने के लिए जान जोखिम में डाल रहे लोग


Andhra Pradesh से लेकर तेंलगाना तक भारी बारिश से बाढ़ के हालात, मदद को सामने आई भारतीय नौसेना और वायुसेना