India Weather Update: उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अब लोगों को ठंड से राहत मिलते दिख रही है. न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से ठंड का असर अब कम होते दिख रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत समेत उत्तर पश्चिम और पहाड़ियों में भी कुछ हिस्सों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होते दिख रही है. हालांकि, पंजाब से लेकर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में अब भी शाम के वक्त कोहरा और धुंध बनी हुई है. आईएमडी के मुताबिक आने वाले दो तीन दिनों में मौसम साफ होते दिख सकेगा. 


आइये देखते हैं देश के कुछ राज्यों में कैसा रहेगा आज मौसम


दिल्ली


आईएमडी ने कहा कि बुधवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को शाम सात बजकर 20 मिनट पर दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 219 था जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.


पंजाब


पंजाब (Punjab) के कई जिलों में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, तो वहीं कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे. दूसरी तरफ प्रदेश का तापमान लगातार बढ़ रहा है. पंजाब में आज अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान के 8 डिग्री रहने की संभावना है तो वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है.


राजस्थान


राजस्थान (Rajasthan) के कई जगहों पर ठंड का सिलसिला जारी है, लेकिन राहत की बात ये है कि दिन में तेज धूप भी निकलने लगी है, जिसकी वजह से सर्दी का असर कम होता जा रहा है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री के रहने के अनुमान हैं तो वहीं न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री तक देखा जा सकता है. 


बिहार


मौसम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बिहार के कई शहरों की सुबह घने कोहरे के साथ होने की उम्मीद है. आज और कल सुबह और रात में  घना कोहरा पड़ सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि 18 फरवरी को आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कई क्षेत्रों में हल्की बारिश भी होने की संभावना है.


हिमाचल प्रदेश


हिमाचल में बीते दिन दोपहर के वक्त बर्फबारी होते दिखी है जिसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. वहीं आज हिमाचल के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान के 2 डिग्री के आसपास रहने के अनुमान हैं तो वहीं अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक जा सकता है. वहीं, अगले दो से तीन दिन हिमाचल के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रह सकता है


जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के मौसम में आज से बड़ा बदलाव हुआ है. जम्मू संभाग में मौसम तो साफ रहने की संभावना है, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक कश्मीर संभाग में बीते दिन से बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया है, जो कई दिनों तक चलेगा. जम्मू में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक रह सकता है.


यह भी पढ़ें.


Chara Ghotala: 26 साल पुराने चारा घोटाला केस में लालू यादव समेत 75 दोषी करार, 24 बरी, 6 फरार, 575 गवाह, जानें सबकुछ


Punjab Election 2022: पंजाब के राजपुरा में Rahul Gandhi का BJP पर निशाना, कहा- मैं मुंह खोलता हूं तो सोच-समझ कर बोलता हूं, झूठे वादे नहीं करता