India Weather Update: उत्तर भारत के अधिक्तर राज्यों में अब ठंड का असर कम होते दिख रहा है. धूप के खिलने से न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि मौसम विभाग ने अब कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. विभाग के मुताबिक अगले चार से पांच दिनों में तमिलनाडु, केरल में बारिश हो सकती है. इसके अलावा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में भी बारिश के साथ बर्फबारी की पूरी संभावना है.


आइये देखते हैं कुछ राज्यों के मौसम का हाल


दिल्ली


राजधानी दिल्ली में लोग इन दिनों धूप का आनंद उठाते दिख रहे हैं. आज भी दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना हैइ. सुबह में कोहरा छाया रहेगा लेकिन दिन में मौसम साफ हो जाएगा और धूप निकलेगी. दिल्ली में अगले कुछ दिन इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा.


राजस्थान 


राजस्थान (Rajasthan) में तेज धूप खिलने और ठंड से राहत मिलने के बाद आज से मौसम एक बार फिर बदल गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आज प्रदेश के जयपुर और जोधपुर सहित कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. राज्य के अधिकतर जिलों में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 फरवरी को बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. इसके बाद भी एक-दो दिन बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है. 


बिहार


बिहार में आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने के अनुमान है. वहीं कल से मौसम करवट लेगा और 20 फरवरी को कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगा. इसके बाद आसमान साफ रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक इन दोनों राज्यों में बारिश की वजह से ठंड महसूस की जा सकती है. हालांकि बारिश बंद होने के बाद मौसम साफ होगा और धूप निकलने की वजह से राहत मिल सकती है.


उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होते दिख रही है. आज प्रदेश के अधिकतर जिलों में 27 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं अगले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम इसी प्रकार बना रहेगा. 


पंजाब


पंजाब (Punjab) में मौसम साफ रहने लगा है. दिन में धूप निकलने की वजह से सर्दी में भी कमी आई है. हालांकि सुबह-शाम अभी हल्का कोहरा रहता है, लेकिन धीरे-धीरे इसका प्रभाव भी कम होता जाएगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अब अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से 18 फरवरी को प्रदेश में बादल छाए रहेंगे. आज अधिकतम तापमान 22 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने का अनुमान है. 


जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कश्मीर संभाग में आज भी बारिश और बर्फबारी का दौरा जारी रहेगा. जम्मू संभाग में भी आज से बादल छाए रहेंगे. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आज अधिकतम तापमान 22 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है. वहीं अगले तीन से चार दिन में कई हिस्सों में बारिश होते दिखेगी. 


उत्तराखंड


उत्तराखंड में बीते मंगलवार ऊंचाई वाले इलाकों पर हिमपात हुआ है. जिसके बाद कई हिस्सों में बारिश भी दर्ज की गई. वहीं अब मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. राज्य के कई जिलों में आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक के रहने के अनुमान हैं. वहीं अगले तीन से चार दिन में एक बार फिर बारिश देखने को मिल सकती है. 


यह भी पढ़ें.


Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर अभी कोई फैसला नहीं, विदेश मंत्रालय ने किया साफ


भारत द्वारा 54 Chinese Apps पर बैन लगाने के बाद पहली बार बोला चीन, कही यह बात