Republic Day 2023 Traffic Advisory: देश में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day 2023) के लिए राजधानी दिल्ली और कर्तव्य पथ तैयार हो गया है. इसी सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की सड़कों के लिए गणतंत्र दिवस के दिन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की. 


इस एडवाइजरी में दिल्ली पुलिस ने लोगों को इन जगहों और रास्तों से बचने की सलाह दी. दिल्ली पुलिस ने कहा कि 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान तक जाएगी और सुबह 9.30 बजे इंडिया गेट पर इससे जुड़ा एक कार्यक्रम होगा. पुलिस ने बताया कि परेड के रास्ते में हर तरह का ट्रैफिक बंद रहेगा. 


क्या कहती है दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी?
दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक 25 जनवरी को शाम छह बजे से परेड खत्म होने तक विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर किसी भी तरह के ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाएगी. 25 जनवरी की रात 10 बजे से रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर परेड खत्म होने तक कर्तव्य पथ पर कोई क्रॉस ट्रैफिक  को परमीशन नहीं दी जाएगी. 


सी हेक्सागोन-इंडिया गेट पर 26 जनवरी को सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. 26 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बीएसजेड मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों सड़कों पर यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी और परेड आंदोलन के आधार पर केवल क्रॉस ट्रैफिक की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक से बचाने के लिए सुझाए गए रूट्स की लिस्ट भी दी है. 


यहां नहीं चलेंगी दिल्ली डीटीसी की बसें
दिल्ली पुलिस ने बताया कि दिल्ली में हो रहे समारोह को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली के इन इलाकों में बसें नहीं चलेंगी. उन्होंने बताया कि पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आर/ए कमला मार्ग, प्रगति मैदान (भैरों रोड), आराम बाग रोड (पहाड़ गंज), दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी में सिटी बस सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. 


दिल्ली पुलिस ने जनता से अपील की है कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु को देखे जाने पर उन्होंने पुलिस को सूचित करने को कहा है.