नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राजनयिकों के लिए आयोजित ईद की दावत में कहा कि भारत घृणा और हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने लोगों के आसपास भी नहीं भटकने देगा. सुषमा ने कहा कि भारत में कोई भी धार्मिक त्यौहार, चाहे दीपावाली हो या क्रिसमस या ईद-उल-फितर, सभी लोगों को एक साथ मनाते हैं.


नई दिल्ली में स्थित राजदूतों और उच्चायुक्ततों के लिए आयोजित दावत में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में शामिल है. ईद पर हमारा जश्न उसी तरह से विविधता से भरा होता है जैसे हमारे क्षेत्र, भाषाएं, व्यंजन और परंपराएं हैं. उन्होंने कहा कि ईद उसी तरह से आकर्षक है जैसे हमारे कपड़े और त्यौहार हैं और ये उतना ही मीठा है जितनी पारंपरिक मीठी सेवई और स्वादिष्ट व्यंजन है.


समाज को अस्त व्यस्त नहीं करने देंगे- सुषमा


सुषमा ने कहा कि हम अपने विश्वासों का सच्चाई से पालन करते हैं. जैसा पैगंबर साहब ने कहा था, "जैसा प्यार तुम खुद से करते हो, वैसा अपने भाई या पड़ोसी से नहीं करते हो तो तुममें इमान नहीं है." उन्होंने कहा, ‘‘हम कभी घृणा और हिंसा फैलाने वाली ताकतों को अपने लोगों के आसपास भी नहीं फटकने देंगे और हमारे समाज को अस्त व्यस्त नहीं करने देंगे.’’ईद की मुबारकबाद देते हुए मंत्री ने कहा कि दुनियाभर के मुस्लिम रमजान में रोजे रखते हैं और सेहरी करने के बाद ही शाम में इफ्तार से अपना रोजा खोलते हैं. यह खुद को अनुशासित करने और खुद पर नियंत्रण करने का महीना है. यह अंदरूनी ताकत का इम्तिहान है.


पासपोर्ट विवाद में ट्रोल हुईं थीं सुषमा


बता दें कि कुछ दिन पहले ही लखनऊ में हिंदू-मुस्लिम दंपत्ति को पासपोर्ट दिलाने में मदद करने के कारण सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री को ट्रोल किया गया था और उन पर अपमानजनक और अभद्र टिप्पणी की गई थी. मुस्लिम युवक अनस सिद्दीकी से शादी रचाने वाली हिंदू महिला तन्वी सेठ ने लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस पर धर्म के नाम पर पासपोर्ट देने में रुकावट की बात लिखकर सुषमा स्वराज ट्विट किया था.


ट्रोल्स ने सुषमा के खिलाफ की थीं अभद्र टिप्पणियां


स्वराज ने इस पर फौरन कदम उठाते हुए तन्वी सेठ को पासपोर्ट दिलाने में मदद की. इसी बात को लेकर सोशल मीडिया के मुस्लिम विरोधी ट्रोल्स नाराज हो गए और उन्होंने सुषमा स्वराज के फेसबुक अकाउंट की रेटिंग गिरानी शुरू कर दी. किसी ट्रोल ने संवेदनहीनता की सारी हदें पार करते हुए उनकी किडनी फिर से फेल हो जाने की दुआ मांगी तो किसी ने लिखा कि स्वराज इतनी सेक्युलर हो गईं हैं कहीं नवाज शरीफ को ना इंडिया का विजा दे दे.