नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खात्मे के लिए दुनिया में कई देश कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं. वहीं कई देशों में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने का अभियान भी जारी है. इसी क्रम में भारत ने भी हाल ही में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है. देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का अभियान भी शुरू होने वाला है. वहीं दुनिया को कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत से काफी उम्मीदें हैं. कई देश भारत से कोरोना वैक्सीन की सप्लाई की मांग कर रहे हैं. वहीं भारत कोरोना वैक्सीन से खुद के साथ ही अपने पड़ोसी देशों का भी भला करने वाला है.


कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिला है. वहीं कई विकसित देश कोरोना वैक्सीन की डोज उन देशों को भी मुहैया करवाने वाले हैं जो गरीब देशों की सूची में आते हैं या जिन्हें कोरोना वैक्सीन की ज्यादा दरकार है. ऐसे में भारत इस मामले में बड़ी भूमिका निभाने वाला है. भारत भी कोरोना वैक्सीन कई देशों को उपलब्ध करवाकर उनकी मदद करने वाला है.


पहले पड़ोसी, बाद में अन्य देश


दरअसल, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी थी. इसमें उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से ब्राजील में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने में तेजी लाने की बात कही थी. उन्होंने चिट्ठी में लिखा था कि एस्ट्राजेनेका के कोरोना वायरस वैक्सीन की 2 मिलियन (20 लाख) डोज भारत ब्राजील को जल्दी उपलब्ध करवाए. हालांकि भारत पहले अपने पड़ोसी देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध करवाने वाला है. इन पड़ोसी देशों में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, मालदीव और श्रीलंका शामिल है.


रियायती दर पर वैक्सीन


इसके बाद भारत अन्य देशों को वैक्सीन मुहैया करवाएगा. इन देशों में ब्राजील शामिल है. ब्राजील ने कोरोना वैक्सीन को आयात करने को लेकर भारत से बातचीत की है. इसके अलावा भारत दक्षिण अफ्रीका को भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करवाएगा. दक्षिण अफ्रीका को भारत की ओर से 15 लाख कोरोना के टीके मिलेंगे. अफ्रीका के देशों में रियायती दरों पर टीके उपलब्ध करवाए जाएंगे.


100 देश सीरम से लेंगे वैक्सीन


वहीं करीब 12-14 देश ऐसे हैं, जिन्होंने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन में दिलचस्पी दिखाई है. इन देशों में अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है. इसके अलावा यूरोप ने भी भारत बायोटेक की वैक्सीन में रुचि दिखाई है. कतर, स्विट्जरलैंड, बहरीन, ऑस्ट्रिया और दक्षिण कोरिया ने कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए भारत से संपर्क किया है. वहीं लगभग 100 देश ऐसे हैं जो भारत स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोरोना वैक्सीन लेंगे.


यह भी पढ़ें:
दिल्ली: 16 जनवरी से 81 सेंटर्स पर लगेगी कोरोना वैक्सीन, हफ्ते में चार दिन खुले रहेंगे टीका केंद्र
दिल्ली: देश का सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल वैक्सीनेशन के लिए तैयार, पहले दिन 100 लोगों को लगेगा टीका