भारत सरकार पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश को कोविड-19 वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर मुहैया कराएगी. विदेश सचिव हर्ष सिंगला ने ढाका में पत्रकारों को इस बात की जानकारी दी. उन्होंने आश्वासन दिया कि कोविड वैक्सीन की मंजूरी और उत्पादन होने के बाद भारत पड़ोसी देश को प्राथमिकता देगा. उन्होंने कहा कि भारत के लिए बांग्लादेश हमेशा प्राथमिकता पर रहा है.


विदेश सचिवों की बैठक में कई ज्वलंद मुद्दों पर चर्चा


महामारी काल के दौरान भारतीय विदेश सचिव का ये पहला बांग्लादेश का दौरा है. जानकार उनके दौरे को द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की कवायद के तौर पर देख रहे हैं. हाल के दिनों में वैक्सीन कूटनीति के जरिए अपने-अपने हित साधने की कोशिश का नया खेल शुरू हुआ है. बांग्लादेश और भारत के विदेश सचिवों के बीच चली बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई. बांग्लादेश के चीनी वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण की मंजूरी के हफ्तों बाद भारत और बांग्लादेशे देश के बीच कोविड-19 का मुद्दा उठा.


बांग्लादेश को भारत मुहैया कराएगा कोविड-19 वैक्सीन


चीन ने जून के पहले सप्ताह में महामारी के प्रयासों का मुआयना करने के लिए बांग्लादेश में एक मेडिकल टीम भी भेजी है. बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमिन ने कहा, "हमने कई विवादास्पद मामलों पर बैठक में बातचीत की. मैंने भारतीय विदेश सचिव का ध्यान सीमा के पास बांग्लादेशी नागरिकों की हत्या की बढ़ती घटना पर खींचा. हमने उनसे कहा कि बीएसएफ की तरफ से कार्रवाई बंद होनी चाहिए. फिलहाल दोनों तरफ से परामर्श समिति की जल्दी बैठक बुलाने पर रजामंदी जाहिर की गई."


भारत में गूगल और जीमेल का सर्वर डाउन, ईमेल भेजने और फाइल अटैचमेंट में आ रही दिक्कत


प्रशांत भूषण अवमानना मामला: SC ने सुनवाई टालने के लिए याचिका खारिज की