नई दिल्ली: ईरान के चाबहार बंदरगाह पर क्षमता विस्तार करते हुए भारत जल्द ही वहां मोबाइल हार्बर क्रेन लगाएगा. अगले कुछ महीनों के भीतर ही यह क्रेन चाबहार में स्थापित कर दी जाएंगी जिससे इस बंदरगाह पर माल ढुलाई की क्षमता में खासा इजाफा होने की उम्मीद है.


ईरान के पोर्ट और मैरिटाइम संगठन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत ने चाबहार के लिए नई मोबाइल हार्बर क्रेन के ऑर्डर दे दिए हैं. ईरानी सड़क व शहरी विकास मंत्रालय के अनुसार भारत फिलहाल अस्थाई ऑपरेशन कांट्रेक्ट के तहत निर्माण और मशीनरी लगाने का काम कर रहा है. इस चरण के पूरा होने पर बिल्ट-ऑपरेट-ट्रांसफर यानी बीओटी कॉन्ट्रैक्ट लागू हो जाएगा. नई क्रेन और माल ढुलाई की क्षमता बढ़ाने के लिए भारत ने इटली, जर्मनी, चीन, फिनलैंड समेत कई देशों की कंपनियों को ऑर्डर दिए हैं और इनकी आपूर्ति अक्टूबर तक शुरु होने की उम्मीद है.


महत्वपूर्ण है कि ईरान के चाबहार में भारत शाहिद बहश्ति पोर्ट को विकसित कर रहा है. भारत के लिए यह परियोजना अफगानिस्तान के रास्ते मध्य एशिया तक संपर्क और कारोबार का नया गलियारा खोलने की है.  बीते दिनों तेहरान टाइम्स को दिए साक्षात्कार में भारतीय राजदूत धामू गद्दाम ने कहा था कि चाबहार परियोजना का कामकाज भारत के हाथ में आने के एक साल के भीतर काफी तेजी से प्रगति हुई है और बंदरगाह पर सामान की आवाजाही तथा माल ढुलाई का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है.


फूलों की घटा में छटा बिखेर रहा ब्लू पॉपी, जानिए कैसे पहुंचा था जापान से भारत