Indian Air Force: भारतीय वायुसेना आज 90वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर पर चंडीगढ़ में मौजूद वायुसेना स्टेशन में 8 अक्टूबर को औपचारिक परेड का आयोजन किया गया. इस मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया. इसके बाद एक मार्च-पास्ट किया गया. कार्यक्रम में एयर चीफ मार्शल ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी भी दी. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नयी  बजट शाखा बनाई जा रही है.


3400 करोड़ रुपये की होगी बचत


एअर चीफ मार्शल ने दावा किया कि वायुसेना के बजट शाखा के बनने से सरकार को उड़ान ट्रेनिंग के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी. कार्यक्रम में पश्चिमी वायु कमान के एयर-ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकर सहित कई अन्य वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी मौजूद थे.


सुखना झील परिसर में फ्लाई-पास्ट का होगा आयोजन


वायुसेना प्रमुख जब आयोजन स्थल पर पहुंचे तो विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्व में तीन MI-17V5 हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई-पास्ट करते हुए भारतीय ध्वज प्रदर्शित किया. सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस के फ्लाई-पास्ट में लगभग 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. यह पहली बार होगा, जब भारतीय वायुसेना दिल्ली-एनसीआर (NCR) के बाहर अपनी वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट का आयोजन कर रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुखना झील परिसर में होने वाले फ्लाई-पास्ट में शामिल होंगे.


ये भी पढ़ें:Airforce Day पर वायुवीरों का शौर्य, चंडीगढ़ एयरबेस पर दिखा शक्ति प्रदर्शन


Air Force Day: पिछले 90 सालों में कितनी एडवांस हुई भारतीय वायुसेना, जानिए इसका स्वर्णिम इतिहास