बुधवार से यूएई में शुरू होने जा रही मल्टी-नेशनल वॉरफेयर एक्सरसाइज, ‘डेजर्ट-फ्लैग’ (3-27 मार्च) में भारतीय वायुसेना हिस्सा लेने जा रही है. यूनाईटेड अरब अमीरात के अल-दर्फा एयरबेस में होने वाली इस एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना और यूएई के अलावा अमेरिका, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब और बहरीन की वायुसेनाएं भी हिस्सा ले रही हैं.


जानकारी के मुताबिक, डेजर्ट-फ्लैग-सिक्स (06) एक्सरसाइज में भारतीय वायुसेना के छह (06) सुखोई फाइटर जेट्स, दो (02) सी-17 ग्लोबमास्टर, एक आईएल-78 टैंकर सहित कुल 150 वायुसैनिक हिस्सा ले रहे हैं. एक्सरसाइज के लिए भारतीय वायुसेना के सुखोई फाइटर जेट्स एक लंबी उड़ान भर कर अल-दफ्रा एयरबेस पहुंचेंगे. इस दौरान आईएल-78 टैंकर से उनमें मिड-एयर रिफ्यूलिंग भी की जाएगी.


भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि इस एक्सरसाइज में दुनियाभर की बड़ी वायुसेनाओं के अलग-अलग तरह के लड़ाकू विमान हिस्सा ले रहे हैं—जैसे अमेरिका के एफ-16 और फ्रांस के रफाल लडाकू विमान. वायुसेना के मुताबिक, इस युद्धभ्यास के जरिए सिम्युलेटेड एयर-कॉम्बेट एनवायरमेंट में ऑपरेशन्ल-एक्सपोज़र का एक बड़ा मौका मिलेगा, जिसे अंतर्राष्ट्रीय-संबंध भी मजबूत होंगे.


भारतीय वायुसेना के मुताबिक, इतने बड़े स्तर की एक्सरसाइज़ से हिस्सा लेने वाली वायुसेनाओं को अपनी ऑपरेशन्ल-क्षमताएं बढ़ाने और एक-दूसरे की बेस्ट-प्रैक्टिस सीखने का मौका तो मिलेगा ही एक-दूसरे के साथ ‘इंटरओपरेबिलेटी’ भी बढ़ेगी.


पिछले एक दशक में भारतीय वायुसेना ने ‘पिच-ब्लैक’ (आस्ट्रेलिया में 2018 में) और ‘रेड-फ्लैग’ (अमेरिका में 2016 में) जैसी कई बड़ी मल्टीनेशनल एक्सरसाइज़ में हिस्सा लिया है जहां दुनियाभर की सर्वश्रेष्ट वायुसेनाएं हिस्सा लेती हैं.


यह भी पढ़ें.


पत्रकार खगोशी की मंगेतर ने कहा- सऊदी क्राउन प्रिंस को बिना देरी किए दंडित किया जाना चाहिए


Covid-19 vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन का अगला कदम, बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल का बनाया प्लान