Indian Airlines Bomb Threat: मुंबई पुलिस ने बुधवार (16 अक्टूबर) को छत्तीसगढ़ के एक शख्स को तीन विमानों में बम की झूठी धमकी देने के आरोप में हिरासत में लिया. साथ ही दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर फ्लाइट मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के मुताबिक, अब तक 8 मामलों में कानूनी कार्रवाई हुई है.


सोशल मीडिया के जिस एकाउंट से ये थ्रेट कॉल दी गई थी, उन्हें सस्पेंड कराया गया है. जितनी कॉल्स फर्जी पाई गई हैं उनमें कानूनी कार्रवाई की जा रही है. किसी में नॉन कॉग्निजेबल रिपोर्ट भी बनाई गई है. सभी को मिलाकर अब 8 मामलों में कानूनी कार्रवाई हुई है. आकासा एयर मामले में फर्जी कॉल्स करने वाले के खिलाफ एफआईआर में जो BNS की धारा जोड़ी गई है, उसमें उम्र कैद तक कि सजा का प्रावधान है.


सरकार की ओर से क्या उठाए गए कदम?


पिछले तीन दिनों में अलग-अलग उड़ानों पर लगातार बम की धमकियों के बाद सरकार हाई अलर्ट पर है. जिन एयरलाइन्स की उड़ानों पर धमकियां मिली हैं, उनमें एयर इंडिया, अकासा एयर, इंडिगो एयरलाइंस, स्पाइसजेट आदि शामिल हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई क्योंकि उड़ानों पर लगातार धमकियां मिल रही हैं. गृह मंत्रालय ने एयरलाइन्स को बम की धमकियों की लगातार आ रही कॉल्स पर रिपोर्ट मांगी है.


2000 से ज्यादा पैसेंजर्स की जान आफत में रही


इन सबसे करीब 2000 से अधिक यात्रियों की जान आफ़त में रही. वहीं एयरलाइन कंपनियों और सुरक्षा एजेंसियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.  पिछले तीन दिनों में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों रूट्स पर चलने वाली लगभग एक दर्जन भारतीय उड़ानों को बम की झूठी धमकी मिली है.


विमानों में बम की धमकी को लेकर सिविल एविएशन मिनिस्टर राम मोहन नायडू ने हाई लेवल मीटिंग ली. इसमें सीआईएसएफ़, बीसीएएस, डीजीसीए, गृह मंत्रालय और सिविल एविएशन मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे. राम मोहन नायडू ने कहा कि यह एक बेहद गंभीर मामला है और इसके पीछे के तत्वों को पकड़ने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियाँ अपना पूरा प्रयत्न कर रही हैं. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा कि वह स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि ऐसी कार्रवाइयों के खिलाफ हर आवश्यक कदम उठाए जाएं.


ये भी पढ़ें: फिर मिली धमकी! स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स में बम थ्रेट, सोशल मीडिया पर भेजा मैसेज