Indian Airlines Bomb Threat: देश में हवाई जहाजों को बम से उड़ाने की धमकियां आए दिन लगातार मिल रहे हैं. जिसके कारण लगातार सुरक्षा एजेंसियों और यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ती है. बम की धमकियों ने सरकार की नींद उड़ा दी है. जिसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय अब बड़ा कदम उठाने जा रही है. जानकारी के अनुसार, एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है.


नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA), नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) और गृह मंत्रालय (MHA) सक्रिय रूप से स्थिति का आकलन कर रही हैं. रिस्क्स का मूल्यांकन करने और जरूरी निर्णय के लिए एक बम थ्रेट असेसमेंट कमेटी भी बुलाई गई है. इसके अलावा लॉ डिपार्टमेंट ने भी नए कानून के प्रावधान पर विचार विमर्श किया है. 


नो फ्लाई लिस्ट में किया जाएगा शामिल


पिछले 48 घंटों में, 12 बम धमकियों की सूचना मिली है, जिससे पूरे भारत में हवाई यात्रा बाधित हुई है और कई उड़ानें रोक दी गई हैं. इस मुद्दे पर विचार करने के लिए बुधवार को परिवहन पर संसदीय स्थायी समिति की बैठक हुई और नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने मंत्रालय के अधिकारियों और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के साथ चर्चा की.


मंत्रालय अब इन फर्जी कॉल के स्रोतों की पहचान करने के लिए लॉ एनफोर्समेंट के साथ काम कर रहा है, जिसमें अपराधियों को पकड़े जाने के बाद उन्हें "नो-फ्लाई लिस्ट" में शामिल किए जाने की संभावना है. 


दर्जनों एयरलाइनों पर पड़ा असर


बम धमकियों की शुरुआत इस सप्ताह की शुरुआत में हुई, जिसका असर एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट सहित कई एयरलाइनों पर पड़ा. मंगलवार को, दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद कनाडा के एक दूर हवाई अड्डे पर उतरना पड़ा. इसके बाद सऊदी अरब से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट की जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग हुई और अयोध्या से एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट को डायवर्ट किया गया.


मंगलवार को बम की धमकियों से सात अन्य उड़ानें भी प्रभावित हुईं, जिनमें अकासा एयर और एलायंस एयर सेवाएं शामिल हैं. सोमवार को, इंडिगो की दो उड़ानों और एयर इंडिया की एक उड़ान को इसी तरह की धमकियां मिलीं, जिसके कारण कई डायवर्जन और आपातकालीन प्रक्रियाएं करनी पड़ीं.


 सुरक्षा एजेंसियां को हाथ लगे हैं कई सुराग 


बुधवार की देर रात, और भी उड़ानों को निशाना बनाया गया. मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को अहमदाबाद की ओर डायवर्ट कर दिया गया और दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की एक उड़ान को वापस दिल्ली लाया गया. लैंडिंग के बाद दोनों विमानों को अलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार दिया गया. फिलहाल सुरक्षा एजेंसियां धमकियों की जांच कर रही हैं, जिसमें कई सुराग हाथ लगे हैं जो कई संदिग्धों की ओर इशारा कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: 2000 से ज्यादा यात्रियों की आफत में रही जान! भारतीय उड़ानों को मिली धमकी मामले में अब तक क्या हुआ एक्शन?