लंदन: सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे इटली और ब्रिटेन के चार दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने लंदन में ब्रिटिश चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल सर निकोलस कार्टर से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया. इटली और ब्रिटेन भारत के लिए रक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, एयरोस्पेस, शिक्षा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भागीदार हैं.


नरवणे ने और किस किस से की मुलाकात?


युनाइटेड किंगडम की यात्रा दो दिनों (5 जुलाई और 6 जुलाई) के लिए निर्धारित है, जिसके दौरान जनरल नरवणे ने ब्रिटिश चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के अलावा चीफ ऑफ जनरल स्टाफ, रक्षा राज्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ भी बातचीत की.



भारत और युनाइटेड किंगडम के बीच 2004 से एक रणनीतिक साझेदारी है और व्यापार और अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा और सुरक्षा, लोगों से लोगों के संबंधों, जलवायु परिवर्तन और बहुपक्षीय मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग में फैले बहुआयामी संबंधों का आनंद लेते हैं.


यूके भारत को अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति में एक प्रमुख स्तंभ के रूप में मानता है और दोनों देश रक्षा समझौतों का विस्तार और औपचारिकता, संयुक्त सैन्य अभ्यास और सैन्य आधुनिकीकरण में भागीदारी पर विचार कर रहे हैं.


7 और 8 जुलाई को इटली जाएंगे नरवणे


अपने दौरे के दूसरे चरण (7 और 8 जुलाई) के दौरान, सेना प्रमुख इतालवी सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और चीफ ऑफ स्टाफ के साथ महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे. इसके अलावा, भारतीय सेना कैसिनो के प्रसिद्ध शहर में भारतीय सेना स्मारक का भी उद्घाटन करेगी और रोम के सेचिंगोला में इतालवी सेना के काउंटर आईईडी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में इसकी जानकारी दी जाएगी. भारत और इटली लोकतंत्र, मानवाधिकारों और संप्रभुता के लिए आपसी सम्मान के आधार पर मजबूत बंधन बनाए रखते हैं.


इटली की 'मेक इन इंडिया' पहल में दिलचस्पी


इतालवी रक्षा फर्मों ने भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने में गहरी दिलचस्पी व्यक्त की है. इटली ने यूरोपीय संघ की इंडो-पैसिफिक इनिशिएटिव में भारत के लिए एक केंद्रीय भूमिका के लिए भी जोर दिया है, जो इस क्षेत्र के लिए भारत के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो प्रधानमंत्री के सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के आह्वान में शामिल है.


यह भी पढ़ें-


एक दिन के लिए टला मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार, गठबंधन दलों से बातचीत जारी रहने के चलते फैसला


पंजाब कांग्रेस की अंतर्कलह का आज हो सकता है The End, सोनिया गांधी से मिलेंगे सीएम अमरिंदर सिंह