Indian Army: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार (3 जुलाई) को एक वीडियो संदेश जारी कर अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. इस दौरान उन्होंने शहीद अजय कुमार का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया था. इस वीडियो में शहीद अजय कुमार के पिता भी नजर आ रहे हैं, जो यह कह रहे हैं कि उन्हें एक करोड़ की सहायता राशि में से एक रुपया भी नहीं मिला. इसे लेकर अब इंडियन आर्मी का स्पष्टीकरण सामने आ गया है.


शहीद अजय के परिवार को अब तक कितना पैसा मिला


भारतीय सेना ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है. भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है. पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. अग्निवीर अजय के परिवार को 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है."


भारतीय सेना का स्पष्टीकरण


भारतीय सेना ने कहा, "अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लगभग 67 लाख रुपये की सहायता राशि और अन्य लाभ अभी अटका हुआ है, जिसे पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद ही बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. इस तरह से उन्हें कुल 1 करोड़ 65 लाख रुपये मिल जाएंगें." सेना का यह स्पष्टीकरण राहुल गांधी के वीडियो संदेश के दो घंटे के भीतर आया है.






इंडियन आर्मी के स्पष्टिकरण के बाद रक्षा मंत्री का भी रिएक्शन सामने आया है. रक्षा मंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.


इससे पहले नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के वीडियो में शहीद अजय कुमार ने पिता ने कहा, "राजनाथ सिंह ने बयान दिया कि शहीद के परिवारों को 1 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. हमें न ही कोई मैसेज आया और न ही कोई पैसा आया." इसके बाद राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर संसद में झूठ बोलने का आरोप लगाया था.


नेता प्रतिपक्ष ने लगाया था आरोप


लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अपने वीडियो में कहा, "सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है, लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को दी गई सहायता के बारे में संसद में झूठ बोला. अग्निवीर अजय सिंह के पिता ने स्वयं उनके झूठ की सच्चाई बताई है. रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और अग्निवीर अजय सिंह के परिवार से माफी मांगनी चाहिए."


ये भी पढ़ें : शहीद अग्निवीरों को नहीं मिलता पैसा... राहुल गांधी ने दिया सबूत, बोले- राजनाथ सिंह ने संसद में कहा झूठ