ATOR N1200: हाल ही में भारतीय सेना को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 96 ATOR N1200 स्पेशलिस्ट मोबिलिटी व्हीकल्स मिले हैं. ऐसे में किसी आपदा के बीच रेस्क्यू अभियान चलाना हो या फिर बॉर्डर पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने हों. ऑल टैरेन व्हीकल भारतीय सेना की मदद करेगा. दरअसल, चंडीगढ़ की एक डिफेंस कंपनी ने भारतीय सेना को ATOR-SMV-N1200 नाम से वाहन सौंपा है. इनका फायदा कच्छ जैसे दलदली इलाके में सबसे ज्यादा है. इसे JSW Gecko कंपनी ने बनाया है. 


ATOR N1200 स्पेशलिस्ट मोबिलिटी व्हीकल्स के लिए 250 करोड़ रुपए की डील हुई थी. इन वाहनों को 2024 के गणतंत्र दिवस पर भी दिखाया गया था. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित देश के अन्य राज्य में हर साल लैंडस्लाइड जैसी आपदा आती है. जिसके लिए अक्सर सेना राहत और बचाव में जाती है और ATOR से सेना को रेस्क्यू और आवाजाही में आसानी होगी.


ATOR N1200 को कच्छ के पास किया तैनात


ATOR N1200 एक एडवांस एंफिबियस गाड़ी है. जिसे एक्स्ट्रीम मोबिलिटी व्हीकल भी कहते हैं. इस गाड़ी को स्वदेशी जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है, ताकि किसी भी तरह के रास्तों में यह चल सके. कच्छ में भारतीय सेना और बीएसएफ इसका इस्तेमाल कर रही हैं. यह गाड़ी कीचड़ और दलदली इलाके में भी चल सकती है. क्योंकि इसके पहिए फंसते नहीं हैं. इसके अलावा ये बर्फ, पानी, रेत पर भी स्पीड से चल सकती है.


JSW मोटर्स को मिली थी 98 व्हीकल बनाने की जिम्मेदारी


माना जा रहा है कि इस गाड़ी को भारतीय सेना कच्छ के अलावा उत्तर-पूर्व और हिमालय के इलाकों में तैनात किया जाएगा. दरअसल, जेएसडब्ल्यू मोटर्स को सरकार की तरफ से 98 वाहन बनाने के लिए प्रोजेक्ट दिया गया था और जून में कंपनी की तरफ से सेना को वाहन सौंपे हैं. 


जानिए क्या है ATOR N1200 की खासियत?


एटौर-1200 की लंबाई 4 मीटर के करीब है. जबकि यह 2.846 मीटर चौड़ा है. इसके बड़े बड़े टायर हैं और एक टायर ही ऊंचाई 1.8 मीटर है. इस गाड़ी की स्पीड 40 किमी प्रति घंटा है और पानी में यह 6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. वहीं, गाड़ी का वजन 2400 किलोग्राम के करीब है. जिसमें 1200 किलो भार उठाने की क्षमता है. साथ ही यह एक्सट्रा 2300 किमी वजन खींच सकती है.


9 लोगों के बैठने की है क्षमता, किसी भी मौसम में चलने लायक


इसके अलावा इस गाड़ी में कुल 9 लोगों के बैठने की क्षमता है. साथ ही इसका इंजन माइनस 40 डिग्री से लेकर 45 डिग्री में भी चलता रहेगा. गाड़ी में 95 लीटर फ्यूल टैंक लगाया गया है और इसके अतिरिक्त 200 लीटर के कैन भी उपलब्ध हैं, जो कि करीब ढाई दिन तक चल सकते हैं.


ये भी पढ़ें : जापान के PM फुमियो किशिदा क्यों दे रहे इस्तीफा, चुनाव में भी नहीं लेंगे भाग, बड़ी वजह आई सामने