नई दिल्ली: आखिर भारतीय सेना ने पाकिस्तान का परमानेंट उपाय ढूंढ ही लिया है.  सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ मंगलवार को जारी किया गया वीडियो भारतीय सेना की कार्यवाही का सिर्फ एक सैंपल भर है. दरअसल एलओसी के अलग अलग हिस्सों पर भारतीय सेना इस तरह की कार्यवाही पिछले दो हफ्तों से कर रही है.


नौशेरा के अलावा सेना के पास और भी वीडियो 


भारतीय सेना के बदले का कल सेना की तरफ से जारी किया गया सिर्फ 24 सेकेंड का वीडियो ही अकेला सबूत नहीं है. नौशरा में भारत ने पाकिस्तान के होश ठिकाने के लिए और भी कई हमले किए हैं. भारतीय सैनिकों के साथ हुई बर्बरता के बदले के और भी वीडियो हैं लेकिन भारतीय सेना ने सिर्फ यही वीडियो जारी किया है.


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सेना के पास ऐसे और भी कई वीडियो मौजूद हैं. ऐसे में पाकिस्तान को होने वाले नुकसान का अंदाजा सिर्फ इस वीडियो से नहीं लगाया जाना चाहिए.  ये वीडियो तो सिर्फ सबूत के तौर पर जारी किया गया है ताकि किसी तरह के शक की कोई गुंजाइश न रहे.


पाक की बर्बरता का भारत ने बदला लिया


मेजर जनरल अशोक नरूला ने बताया, ‘’हमारी हाल ही की कार्रवाई में जो कि नौशेरा सेक्टर में हुआ है, उसमें पाकिस्तानी पोस्ट को नुकसान पहुंचाया गया है और जो घुसपैठ में मदद करते हैं. ये हमारी आतंकवाद निरोधी रणनीति का हिस्सा है.’’


नौशेरा में 9 से लेकर 13 मई तक भारतीय सेना ने जोरदार गोलाबारी की


अब आप समझ सकते हैं कि नौशेरा में पिछले दो हफ्तों में पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी की घटनाएं और भारत की पाकिस्तान पर कार्रवाई के बीच क्या रिश्ता है. पाकिस्तान ने नौशेरा के साथ-साथ पुंछ और मेंढर में घुसपैठ कराने की बड़ी साजिशें बनाई थीं. उन्हें अमली जामा पहनाने के लिए उसने अपनी पूरी ताकत भी झोंक दी थी. ये सूचना भारतीय सुरक्षा बलों को मिल गई थी. इसीलिए नौशेरा में 9 से लेकर 13 मई तक भारतीय सेना ने जोरदार गोलाबारी की और घुसपैठ के लांचिंग पैडों को तबाह करके रख दिया.


ऐसे और भी बंकर तोड़े गए, लेकिन वीडियो गुणवत्ता के लिहाज से नौशेरा ही जारी करने लायक दिखा. पाकिस्तान भले ही इससे इनकार करे, लेकिन 13 मई को उसने इस्लामाबाद में भारतीय उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को तलब कर नौशेरा मसले पर धमकी दी थी.


नौशेरा सेक्टर से भारत ने पीओके में कार्रवाई की


इसके बाद 16 मई को पाकिस्तान ने जोरदार गोलाबारी नौशेरा सेक्टर में भारतीय सीमा में पड़ने वाले गांवों पर कर अपनी खिसियाहट निकाली. इसके बाद नौगाम की घटना को भी अंजाम देने की कोशिश की गई लेकिन उसकी चल न सकी. जिस नौशेरा सेक्टर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की है वो राजौरी जिले में आता है और ये जम्मू से करीब सौ किलोमीटर दूर है, अक्सर यहां पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ कराती रहती है.


पाकिस्तान की ये पोस्ट एलओसी से करीब 500 से 800 मीटर की दूरी पर है. भारत की जिस चौकी से हमला बोला गया वो भी एलओसी से करीब 500 मीटर की दूरी पर है. पाकिस्तान का सेबकोट और सेरमनी सेक्टर है. धवस्त की गई चौकी इन्ही सेक्टर की है.


भारतीय सेना ने 4-5 पाकिस्तानी बंकरों को उड़ाया


सेना के मुताबिक, पाकिस्तान के ये बंकर नौशेरा सेक्टर के सामने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में थे. यहां से पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ भारत में करा रहा था, 9 मई को भारतीय सेना ने यहां हमला किया. सूत्रों के मुताबिक 4 से 5 पाकिस्तानी बंकर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं और पाकिस्तानी सेना और आतंकियों को मिलाकर 20-25 लोगों के मारे जाने की खबर है.


हमले में रॉकेट लॉन्चर और गाइडेड मिसाइलों का इस्तेमाल 


पाकिस्तान के खिलाफ इस ऑपरेशन में जो हथियार भारतीय सेना ने इस्तेमाल किए उनमें रॉकेट लॉन्चर, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, 106 रीकॉल गन, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर शामिल है. रिकोईल गन लांचर काफी पुराना हथियार है जो पहले जीप पर लगाया जाता था. जैसाकि बॉर्डर फिल्म में सनी देओल ने इस्तेमाल की थी. एटीजीएम टैंक के खिलाफ इस्तेमाल होने वाला हथियार है जिसे बंकर और पोस्ट को तबाह करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, एलओसी के पास बने लॉन्च पैड से करीब 300 आतंकी भारत में घुसपैठ की कोशिशों में लगे हैं. इस साल एक जनवरी से अभी तक 66 बार घुसपैठ की कोशिशें हो चुकी हैं.  घुसपैठ की आखिरी कोशिश रविवार 21 मई को हुई थी जहां चार आतंकियों को मार गिराया गया था, इसमें तीन जवान शहीद भी हुई थे.



यह भी पढ़ें-


जरूर जानें : क्या है भारत की 'सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट 2' का कृष्णा घाटी कनेक्शन?


नौशेरा हमले को गलत बता अपने ही झूठ के जाल में फंसा पाकिस्तान, ये रहा सबूत


यहां देखें वीडियो: पाकिस्तान को भारत का मुंहतोड़ जवाब, नौशेरा में पाक सेना की पोस्ट उड़ाई


पढ़ें, सेना की कार्रवाई पर क्या बोले कृष्णा घाटी शहीद के परिवार वाले?