Agnipath Recruitment Scheme: सेना में नई भर्ती को लेकर केन्द्र सरकार की तरफ से लाई गई अग्निपथ स्कीम के विरोध में एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में लगातार प्रदर्शन चल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ थलसेना की तरफ से नई भर्ती को लेकर सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जुलाई में इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. अग्निवीरों की 06 अलग-अलग कैटेगरी थलसेना में होंगी. ये कैटगरी हैं- 1.जनरल ड्यूटी, 2-टेक्निकल, 3-टेक्निकल (एविएशन/एम्युनेशन एग्जामनर), 4-क्लर्क/स्टोरकीपर, 5-ट्रैडसमैन टेक्नीकल-10वीं पास, 6-ट्रैडसमैन सामान्य (8वीं पास).


ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन


सभी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिजीकल फिटनेट टेस्ट के लिए जरुरू मापदंड/मानदंड भी जारी किए गए हैं. एक्ससर्विसमैन के बच्चों/वीर नारी/वीर नारी के बच्चों के लिए फिजीकल फिटनेस में छूट मिलेगी. जुलाई में रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी की जाएंगी सेना के अलग-अलग क्षेत्रीय रिक्रूटमेंट ऑफिल द्वारा.


तीन चरण होंगे भर्ती प्रक्रिया के


-फिजीकल टेस्ट


-मेडिकल टेस्ट


-लिखित परीक्षा


एनसीसी कैडेट्स को लिखित एग्जाम में अतिरिक्त नंबर मिलेंगे.  स्पोर्ट सर्टिफिकेट के लिए अलग से बोनस मार्कस मिलेंगे लिखित परीक्षा में. ऑन लाइन एडमिट कार्ड मिलेगा। अगर कोई फर्जी लेकर आया रैली में तो उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा.






500 से ज्यादा ट्रेनों पर असर


इधर, दूसरी तरफ अग्निपथ स्कीम को लेकर भारत बंद का व्यापक असर दिख रहा है. नई दिल्ली के पास शिवजी ब्रिज पर एक ट्रेन को रोक दी गई. हालांकि, पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लेकर ट्रेन का रास्ता खाली कराया. अग्निपथ स्कीम के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच 181 मेल एक्सप्रेस को रद्द किया गया है. इसके साथ ही, 348 पैसेंजर ट्रनों को भी कैसिंल किया गया. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा, 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंसिल रूप से रद्द किया गया या है. किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया.


भारत बंद के बीच दिल्ली में सामान्य स्थिति


अग्निपथ पर विरोध प्रदर्शन और भारत बंद के आह्वान के बीच दिल्ली में स्थिति सामान्य बनी हुई है. दिल्ली पुलिस की पीआरओ सुमन नवला ने कहा- सभी सड़कें, दुकानें, प्रतिष्ठान और बाजार खुले हुए हैं और स्थिति सामान्य है. उन्होंने कहा कि हम उपद्रव नहीं बर्दाश्त कर सकते हैं. पुलिस उन लोगों का सामना करने को तैयार है जो सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा. उन्होंने आगे कहा कि हम ऐसी उम्मीद नहीं करते हैं कि कानून व्यवस्था की यहां पर समस्या पैदा होगी.






दिल्ली पुलिस की पीआरओ ने आगे कहा कि हमें कुछ खुफिया जानकारी मिली थी कि दूसरे राज्यों से कुछ समूह दिल्ली में प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं. उन खुफिया जानकारी के आधार पर सीमाओं पर हमने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.


ये भी पढ़ें: ‘अग्निपथ के नाम पर देश में लगाई जा रही आग...’, विरोध प्रदर्शन के बीच ममता बनर्जी का केन्द्र सरकार पर बड़ा हमला