Rajouri Attack: स्वतंत्रता दिवस (Independence day) से पहले आज जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के राजौरी (Rajouri) में आतंकियों (Terrorists) ने उरी (Uri Attack) को दहराने की कोशिश की लेकिन भारतीय सुरक्षाबलों ने उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया है. राजौरी में दो आतंकियों को ढेर करने के बाद भारतीय सेना का ऑपरेशन पूरा हो गया है. इससे पहले आतंकियों ने राजौरी में 25 किलोमीटर दूर सेना की एक कंपनी के ऑपरेटिंग बेस पर आत्मघाती हमला किया, जिसे नाकाम करते हुए भारतीय सेना ने जबरदस्त जवाबी कार्रवाई की और दोनों आतंकियों को मार गिराया. भारतीय सेना ने कहा है कि आतंकियों के खिलाफ यह ऑपरेशन पूरा हुआ. आतंकियों के खिलाफ चले ऑपरेशन में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए और पांच जवान घायल बताए जा रहे हैं. सेना ने इलाके की घेराबंदी की है. 


इससे पहले जम्मू के एडीजीपी ने जानकारी दी थी कि राजौरी के दरहाल इलाके के परगल में सेना के कैंप में किसी ने घुसने की कोशिश की थी, दोनों ओर से गोलीबारी हुई और दो आतंकवादी मारे गए हैं. सेना के अधिकारियों ने बताया, ''आतंकी हमले में घायल सैन्य जवानों में से एक को इलाज के लिए ले जाया गया है. 16 कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह लगातार जमीन पर हालात की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इलाके को सेनेटाइज किया जा रहा है.''






एक दिन पहले ही सुरक्षाबलों ने बडगाम में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों का ढेर किया था. उनमें से एक आतंकवादी को राहुल भट और आमरीन भट की हत्याओं में शामिल बताया गया था. 


बता दें की आज राजौरी में हुआ आतंकी हमला उरी हमले की याद दिलाता है. 18 सितंबर 2016 में जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में एलओसी के पास भारतीय सेना के एक स्थानीय मुख्यालय में सुबह तड़के जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने घुसपैठ कर कैम्प में सो रहे भारतीय जवानों पर हमला कर दिया था. आतंकियों ने सो रहे भारतीय जवानों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई थीं और 17 हैंड ग्रेनेड का भी इस्तेमाल किया था. इस आतंकी हमले में 16 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. छह घंटे तक चली मुठभेड़ में भारतीय सेना के जवानों ने जैश के चारों आतंकियों को ढेर कर दिया. इसके 10 दिन बाद भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देकर आतंकियों के ठिकाने तहस नहस कर डाले थे.


यह भी पढ़ें- Independence Day 2022: गणेश शंकर विद्यार्थी, पत्रकारिता के ‘प्रताप', जिनकी सांप्रदायिक दंगा शांत कराने में जान चली गई


यह भी पढ़ें- CJI UU Lalit: जस्टिस उदय उमेश ललित सुप्रीम कोर्ट के अगले CJI नियुक्त, जानें उनके बारे में पांच बड़ी बातें