Indian Army: कश्मीर घाटी में बर्फबारी के चलते घुसपैठ के रास्ते बंद होने के बाद पाकिस्तान जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारी पैमाने पर घुसपैठ कराने की फिराक में है. पाकिस्तानी घुसपैठ को रोकने के लिए सुरक्षाबलों ने सीमा पर ऑपरेशन डोमिनेशन चलाया हुआ है. 


कई इलाकों में लॉन्च पैड एक्टिव किए


पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे कई इलाकों में अपनी लॉन्च पैड सक्रिय किए हैं ताकि मौका मिलने पर आतंकियों को भारतीय सीमा में घुसाया जा सके. पाकिस्तान के इस नए मंसूबे से परिचित भारतीय सुरक्षाबलों ने भी सीमा पर ऑपरेशन डोमिनेशन चलाया हुआ है. सीमा पर चलाए गए ऑपरेशन डोमिनेशन सुरक्षा में सुरक्षाबलों के साथ कंधे से कंधा मिला रहे हैं ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्य, जो सीमावर्ती इलाकों से भली भांति परिचित हैं. सुरक्षाबलों की तरफ से चलाए गए ऑपरेशन डोमिनेशन में ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को शामिल करने का मुख्य मकसद यह है कि ये समिति के सदस्य न केवल इलाके से भलीभांति परिचित हैं बल्कि ये इलाके में रहने वालों को भी करीब से जानते हैं.   


सुरक्षा समिति के सदस्यों को ट्रेनिंग दे रही है


इलाके में कोई नया इंसान आता है तो इसकी खबर सबसे पहले ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को लगती है. सुरक्षाबलों के ऑपरेशन डोमिनेशन को धार देने के लिए सेना ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों को लगातार ट्रेनिंग दे रही है. उन्हें आतंकियों को पकड़ने और हथियार चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस ऑपरेशन के तहत सुरक्षा बलों के जवान सीमा से सटे इलाके का चप्पा-चप्पा खंगाल रही हैं, ताकि इलाके के बारे में पूरा पता लगाया जा सके. सुरक्षाबलों के इस ऑपरेशन में ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्य पुलिस और सेना के जवानों के साथ मिलकर रोजाना इलाके में गश्त करते हैं और सीमावर्ती इलाकों और घुसपैठ के रास्तों पर खास नजर रखी जाती है. 


ये भी पढ़ें: RKC Rajkot: राजकोट के स्कूल में दिखेगा दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला टैंक T-55, इसी 'हथियार' से पाकिस्तान को चटाई थी धूल